भीषण ठंड से बचने को US में बंदूक दिखाकर स्टोर से लूटे गर्म कपड़े

अमेरिका में इन दिनों कड़ाके की ठंड पड़ रही है. ठंड ने अमेरिकी लोगों का जीना दूभर कर रखा है. ठंड ने लोगों पर कैसा कहर ढाया है, इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि शिकागो जैसे अत्यन्त विकसीत शहर में कुछ लोगों ने बंदूक दिखाकर स्टोर से गर्म कपड़े लूट लिए. […]

अमेरिका में इन दिनों कड़ाके की ठंड पड़ रही है. ठंड ने अमेरिकी लोगों का जीना दूभर कर रखा है. ठंड ने लोगों पर कैसा कहर ढाया है, इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि शिकागो जैसे अत्यन्त विकसीत शहर में कुछ लोगों ने बंदूक दिखाकर स्टोर से गर्म कपड़े लूट लिए. इस घटना ने अमेरिकी प्रशासन की देखरेख व्यवस्था पर भी सवाल खड़े किए है.

अमेरिका के मिडवेस्ट में पारा माइनस 61 के नीचे पहुंच चुका है. मिडवेस्ट के मिशीगन, आयोवा, इंडियाना, इलिनोइस, विस्कॉन्सिन और मिनेसोट में अब तक सर्दी से 12 लोगों की मौत हो चुकी है. शिकागो में अगले कुछ दिनों के लिए सुरक्षा के लिहाज से स्कूल-कॉलेज बंद कर दिए गए है. साथ ही 2600 से ज्यादा उड़ाने रद्द की जा चुकी हैं. बैंक, डाक सेवा और स्टोर भी बंद हैं.

12 अमेरिकी शहरों में बर्फबारी अभी जारी है. अमेरिका की आधी आबादी यानी की तकरीबन 21 करोड़ लोग इसकी चपेट में हैं. इस कड़ाके की ठंड से महज अमेरिकी लोग ही प्रभावित नहीं हैं बल्कि दुनिया के अन्य हिस्सों में भी इसका असर दिखा है. ब्रिटेन के कई इलाकों में बर्फबारी हुई है और दक्षिण एशियाई देशों का तापमान भी गिरा है.

बता दें कि उत्तरी ध्रुव की ओर से चल रहे बर्फीले चक्रवात की वजह से अमेरिका में इतनी जबरदस्त ठंड पड़ रही है. अमरीका के मध्य-पश्चिम राज्यों में बर्फ की मोटी चादर बिछ गई है. इसे पोलर वोर्टेक्स कहा जा रहा है. ठंड का आलम ये है कि दक्षिणी राज्यों अलबामा और मिसीसिपी में आपातकाल की घोषणा कर दी गई है.

मौसम विभाग का कहना है कि शिकागो में आने वाले दिनों में अंटार्कटिका से भी अधिक ठंड पड़ सकती है. अंटार्कटिका का तापमान इस समय माइनस 40 डिग्री के आसपास है. जबकि मिडवेस्ट में मिनेसोटा के थीफ रिवर फॉल में पारा माइनस 61 के ऊपर जा चुका है.