अमेरिका: कैलिफोर्निया में आग से 34 लाख एकड़ से ज्यादा जमीन पर फैली राख

अमेरिका के पश्चिमी तटीय कैलिफोर्निया (California), ओरेगन और वाशिंगटन की घातक जंगली आग से निकला धुआं इस हफ्ते के अंत तक अटलांटिक महासागर के ऊपर चला जाएगा और यूरोप (Europe) के वातावरण को भी प्रभावित करेगा.
US California forest Fire, अमेरिका: कैलिफोर्निया में आग से 34 लाख एकड़ से ज्यादा जमीन पर फैली राख

अमेरिका के कैलिफोर्निया (California) के 7 हजार से अधिक बार अलग-अलग जगलों में आग लगी है. राज्य के गवर्नर गेविन न्यूजोम ने कहा है कि इस साल 7,860 बार जंगलों में आग लगी है जिसकी वजह से 34 लाख एकड़ (लगभग 13,759 वर्ग किमी) से अधिक की जमीन जल गई है. समाचार एजेंसी सिन्हुआ की खबर के मुताबिक, कैलिफोर्निया के फॉरेस्ट्री एंड फायर प्रोटेक्शन (कैल फायर) और यूएस फॉरेस्ट सर्विस मोंटाना, उटा, टेक्सस और न्यूजर्सी के कर्मचारियों की मदद से लगातार इस तरह की आग पर काबू पाने की कोशिश कर रहे हैं.

न्यूजोम ने कहा है कि राज्य में 17,000 से अधिक अग्निशामक और 2,200 इंजन हैं. फ्रेस्नो और मादेरा काउंटी में लगी क्रीक फायर के कारण 2,20,025 एकड़ (लगभग 890 वर्ग किमी) जमीन जल चुकी है, जो इन काउंटी का 18 प्रतिशत हिस्सा है. बटल, प्लमस और यूबा काउंटियों में नॉर्थ कॉम्प्लेक्स फायर से 2,73,335 एकड़ (लगभग 1,106 वर्ग किमी) जमीन जल चुकी है.

तेजी से फैल रहा वायु प्रदूषण

सैन फ्रांसिस्को क्रोनिकल ने बुधवार को बताया कि यूरोपियन कमीशन साइंस एजेंसी कोपरनिकस एटमॉस्फियर मॉनिटरिंग सर्विस के अनुसार, अमेरिका के पश्चिमी तटीय कैलिफोर्निया, ओरेगन और वाशिंगटन की घातक जंगली आग से निकला धुआं इस हफ्ते के अंत तक अटलांटिक महासागर के ऊपर चला जाएगा और यूरोप के वातावरण को भी प्रभावित करेगा.

Related Posts