यूएस चुनाव: डोनाल्ड ट्रंप ने शेयर किया प्रतिद्वंद्वी बाइडेन का फेक वीडियो, ट्विटर ने भी बताया फर्जी

अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव (America President Election) के प्रचार में लगे डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने अब जाने-अनजाने एक बड़ी चूक की है. उन्होंने अपने प्रतिद्वंद्वी जो बाइडेन (Joe Biden) को घेरने के लिए जो वीडियो शेयर किया वह फर्जी निकला है.

Donald-trump-joe-biden

अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव (America President Election) के प्रचार में लगे डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने अब जाने-अनजाने एक बड़ी चूक की है. उन्होंने अपने प्रतिद्वंद्वी जो बाइडेन (Joe Biden) को घेरने के लिए जो वीडियो शेयर किया वह फर्जी निकला है. ट्वीट किए वीडियो को ट्विटर ने भी फर्जी बता दिया है. वीडियो के साथ ट्रंप ने दावा किया कि जो बाइडेन पुलिस प्रशासन के खिलाफ हैं और उनके आने से देश (अमेरिका) में हिंसा को बढ़ावा मिलेगा.

वीडियो को शेयर करते हुए ट्रंप ने लिखा, ‘चीन इसपर खुश है. उसे तो इसपर भरोसा ही नहीं हो रहा.’ इस एडिट वीडियो में जो बाइडेन को दिखाया गया है. वह जेब से फोन निकालकर उसे माइक के सामने रखकर प्ले का बटन दबाते हैं. वीडियो में दिखाया गया है कि वह पुलिस के लिए उल्टा सीधा बोलेनेवाला गाना चलाते हैं. जबकि असल में ऐसा था नहीं.

ट्विटर ने इस वीडियो को हटाया तो नहीं है लेकिन इसके नीचे ‘Manipulated Media’ जरूर लिख दिया है. कमेंट सेक्शन में लोग राष्ट्रपति ट्रंप को जमकर ट्रोल कर रहे हैं.

फिलहाल ट्विटर ने भी इसे फर्जी वीडियो मान लिया है. जो बाइडेन का जो उस वक्त का असली वीडियो है उसमें वह पुलिस के लिए उल्टा-सीधा बोलनेवाला कोई गाना नहीं बल्कि मशहूर गाना डेस्पासितो (Despacito) चलाते हैं.

पढ़ें – भारतीय-अमेरिकी लोगों में बढ़त बना रहे ट्रंप, फिर भी जो बिडेन को मिल रहा ज्यादा समर्थन: सर्वे

ट्रंप और बाइडेन में कड़ी टक्कर

नवंबर में होनेवाले अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में रिपब्लिकन पार्टी के डोनाल्ड ट्रंप और डेमोक्रेटिक पार्टी के जो बाइडेन के बीच टक्कर है. हाल ही में आए एक सर्वे के मुताबिक, भारतीय-अमेरिकी लोगों में डोनाल्ड ट्रंप बढ़त बनाने की कोशिश कर रहे हैं. लेकिन फिर भी अमेरिका में ज्यादा समर्थन जो बाइडेन को मिल रहा है. इंडियाजपोरा एंड एशियन अमेरिकन एंड पैसिफिक आइलैंडर (AAPI) डेटा के सर्वे से पता चला है कि ज्यादातर भारतीय-अमेरिकी अभी भी जो बिडेन के पक्ष में हैं, लेकिन ट्रंप भारतीय-अमेरिकी वोट बैंक की सेंधमारी की कोशिशों में लगे हैं.

Related Posts