F-16 विमान को भारत के खिलाफ इस्तेमाल करने पर पाकिस्तान को अमेरिका की फटकार

इसका खुलासा अमरीकी न्यूज वेबसाइट की एक रिपोर्ट में हुआ है. हालांकि अमेरिका ने पत्र में भारत की तरफ से बालाकोट में की गई एयर स्ट्राइक का कोई जिक्र नहीं किया है.

अमेरिका ने पाकिस्तान के F-16 लड़ाकू विमान को भारत के खिलाफ इस्तेमाल करने पर उसे फटकार लगाई है. अमेरिका ने पाकिस्तानी वायुसेना प्रमुख को अगस्त महीने में एक पत्र लिखकर अपनी नाराजगी जाहिर की थी. इसका खुलासा अमेरिकी न्यूज वेबसाइट की एक रिपोर्ट में हुआ है. हालांकि अमेरिका ने पत्र में भारत की तरफ से बालाकोट में की गई एयर स्ट्राइक का कोई जिक्र नहीं किया है.

वेबसाइट ने अपनी रिपोर्ट में आधिकारिक दस्तावेजों का हवाला देते हुए कहा कि अमेरिका अपने 5th जनरेशन लड़ाकू विमान एफ 16 को भारत के मिग 21 बाइसन द्वारा मार गिराने को लेकर पाकिस्तान से बहुत नाराज है. इतना ही नहीं अमेरिका ने एफ 16 विमानों का दुरुपयोग करने और अमेरिका की सुरक्षा को खतरे में डालने को लेकर जमकर फटकार लगाई है.

दरअसल, अगस्त में तत्कालीन अमेरिकी अस्त्र नियंत्रण और अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा मामलों के अंडर सेक्रेटरी एंड्रिया थॉम्पसन ने पाकिस्तान के एयर चीफ मार्शल मुजाहिद अनवर खान को एक पत्र लिखा था. इसमें उन्होंने लिखा कि पाकिस्तान ने F-16 लड़ाकू विमान पाकिस्तान ने एफ -16 को बेचने के दौरान तय किए गए नियम को तोड़कर भारत के खिलाफ इसका प्रयोग किया था.

वेबसाइट के मुताबिक यह पत्र तब लिखा गया था जब अमरीकी विदेशी विभाग ने इस बात की पुष्टि की थी कि पाकिस्तान विमान खरीद की शर्तें तोड़ते हुए, इसे भारते के साथ लगी सीमा पर तैनात किया है.

बता दें कि अमेरिका और पाकिस्तान के बीच यह विमान समझौता इन शर्तों के साथ हुआ कि पाकिस्तान, इन विमानों का इस्तेमाल युद्ध जैसे हालात में नहीं करेगा.

रिपोर्ट में भारत की तरफ से की गई पुलवामा आतंकी हमले के जवाब में की गई बालाकोट एयर स्ट्राइक और इसके बाद सीमा पर हुई डॉग फाइट का कोई जिक्र नहीं है.