अमेरिका ने खारिज किया साउथ सी में चीन का दावा, पोम्पियो बोले- US आवाज उठाने वाले देशों के साथ

पोम्पियो (Mike Pompeo) ने पिछले हफ्ते चीन (China) के खिलाफ गठबंधन बनाने की बात कही थी और अब उन्होंने अपनी योजना को ट्रैक पर लाने के संकेत दिए.
, अमेरिका ने खारिज किया साउथ सी में चीन का दावा, पोम्पियो बोले- US आवाज उठाने वाले देशों के साथ

अमेरिका (America) काफी लंबे समय से चीन (China) के दक्षिण चीन सागर (South China Sea) में विस्तारवादी रवैए का विरोध कर रहा है. अब इस बीच अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो (Mike Pompeo) ने बुधवार को कहा कि अमेरिका उन देशों को समर्थन देने के लिए सभी उपलब्ध साधनों का उपयोग करेगा जो मानते हैं कि चीन ने दक्षिण चीन सागर में अपनी संप्रभुता का उल्लंघन किया है. पोम्पियो ने कहा कि अमेरिका इन देशों का समर्थन करेगा लेकिन यह समर्थन बहुपक्षीय और कानूनी मंचों पर किया जाएगा.

देखिए NewsTop9 टीवी 9 भारतवर्ष पर रोज सुबह शाम 7 बजे

दुनिया भर के देशों का समर्थन करेगा अमेरिका

ऑनलाइन मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार माइक पोम्पियो ने कहा कि हम उन उपकरणों का उपयोग करेंगे, जो हमारे पास उपलब्ध हैं. हम दुनिया भर के देशों का समर्थन करेंगे, जो यह स्वीकार करते हैं कि चीन ने अपने कानूनी क्षेत्रीय दावों का उल्लंघन किया है. साथ ही दो समुद्री दावों को लेकर कहता आया है उसका भी विरोध किया जाएगा.

दक्षिण-पूर्व एशियाई के 10 सदस्यीय संघ का ASEAN का जिक्र करते हुए पोम्पियो ने कहा कि हम उन्हें सहायता प्रदान करेंगे, चाहे वह बहुपक्षीय निकायों में हो, चाहे वह ASEAN में हो, चाहे वह कानूनी प्रतिक्रियाओं के माध्यम से हो, हम उन सभी साधनों का उपयोग करेंगे जो हम कर सकते हैं.

चीनी कम्युनिस्ट पार्टी से दुनिया को मुक्त कराना एजेंडा

पोम्पियो ने पिछले हफ्ते चीन के खिलाफ गठबंधन बनाने की बात कही थी और अब उन्होंने अपनी योजना को ट्रैक पर लाने के संकेत दिए. उन्होंने अगले सोमवार को यूनाइटेड किंगडम और डेनमार्क के लिए क्विक ट्रिप की घोषणा की है. पोम्पियो ने कहा कि मुझे यकीन है कि चीनी कम्युनिस्ट पार्टी से दुनिया भर के लोगों को मुक्त करने के लिए उनका एजेंडा सबसे ऊपर होगा.

दुनियाभर में डेटा सिक्योरिटी को लेकर चीनी कंपनियों के खिलाफ अहम कार्रवाई की जा रही है. हाल ही में भारत ने चीन की 59 चाइनीज ऐप्स को बंद करने के बाद अमेरिका ने हुआवेई पर प्रतिबंध लगाया था. अब अमेरिकी विदेश विभाग ने राष्ट्रीय सुरक्षा के मद्दनेजर हुआवेई के कुछ कर्मचारियों पर भी प्रतिबंध लगा दिया है. माइक पोम्पियो ने कहा था कि अमेरिकी विदेश विभाग मानवाधिकार हनन के लिए जिम्मेदार व्यक्तियों पर वीजा प्रतिबंध लगाएगा, जिनमें चीनी आईटी कंपनी हुआवेई के कर्मचारी भी शामिल हैं.

देखिये #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे

Related Posts