अंतरिक्ष में इंसान ने किया पहला अपराध, जानिए अब तक पृथ्वी से बाहर कैसे-कैसे अपराध हो चुके हैं?

ज़मीन पर तो अपराध बहुत हुए लेकिन चूंकि अब इंसान अंतरिक्ष तक जा पहुंचा है तो उसके साथ-साथ क्राइम को भी वहां जाना ही था. जानिए इंसान ने अंतरिक्ष में पहला अपराध कौन सा अंजाम दिया?

आपने ज़मीन पर हुए एक से एक संगीन और अनोखे अपराध सुने-पढ़े होंगे लेकिन अब इंसानों का अपराध पृथ्वी से परे चला गया है. अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने पृथ्वी के बाहर अंतरिक्ष में पहला अपराध दर्ज करने का दावा किया है. द न्यूयॉर्क टाइम्स ने इसकी जानकारी दी है. अखबार के मुताबिक नासा की महिला अंतरिक्ष यात्री ऐनी मैकक्लेन पर इल्ज़ाम है कि उन्होंने इंटरनेशनल स्पेस सेंटर में रहने के दौरान अपनी महिला साथी समर वॉर्डन के बैंक खाते को हैक कर जानकारी ली.

space, अंतरिक्ष में इंसान ने किया पहला अपराध, जानिए अब तक पृथ्वी से बाहर कैसे-कैसे अपराध हो चुके हैं?

दरअसल पिछले साल से ही इस समलैंगिक जोड़े के बीच विवाद चल रहा है और दोनों अलगाव की प्रक्रिया से जूझ रहे हैं. जब वॉर्डेन को भनक पड़ी कि उनके बैंक खाते को मैकक्लेन ने नासा के एक कंप्यूटर से खोला है तो उन्होंने तुरंत फेडरल ट्रेड कमिशन और नासा में इंस्पेक्टर जनरल दफ्तर में इसकी शिकायत दर्ज कराई. इधर वॉर्डेन ने गैर कानूनी ढंग से अपने खाते की जांच का दोषी मैकक्लेन को ठहराया तो उधर जून में ज़मीन पर वापस लौटीं मैकक्लेन ने इसे मान भी लिया. हालांकि उनकी सफाई है कि ऐसा सिर्फ इसलिए किया गया क्योंकि वो जानना चाहती थीं कि वॉर्डन के पास बच्चे की परवरिश के लिए पर्याप्त पैसा है या नहीं. मैकक्लेन ने ये भी कहा कि उन्होंने बैंक का खाता एक पुराने पासवर्ड का उपयोग करके खोला था जिसकी जानकारी वॉर्डन को थी. पहले भी वो इस खाते को खोलती रही हैं और वॉर्डन ने आज तक उनसे ऐसा करने को मना नहीं किया था.  मैकक्लेन ने खाते के साथ किसी भी छेड़छाड़ से साफ इनकार किया.

space, अंतरिक्ष में इंसान ने किया पहला अपराध, जानिए अब तक पृथ्वी से बाहर कैसे-कैसे अपराध हो चुके हैं?

आपको बता दें कि वॉर्डन पूर्व इंटेलिजेंस अफसर हैं जिन्होंने 2014 में मैकक्लेन से शादी की थी. उनके पास पहले से ही एक बेटा था जिसकी उम्र एक साल है. इसी बेटे की परवरिश के लिए मैकक्लेन ने अभिभावक अधिकार का दावा किया था जिसको वॉर्डन ने चुनौती दी थी. जब कुछ वक्त पहले मैकक्लेन ने वॉर्डन पर खुद पर हमले का आरोप लगाया तो 2018 में वॉर्डन ने भी तलाक की अर्जी दाखिल कर दी. वैसे हमले वाला मामला पहले ही खारिज हो चुका है.

फिलहाल नासा मामले की जांच कर रही है और पिछले ही हफ्ते आईजी नासा ने मैकक्लेन को बुलाकर पूछताछ की है. नासा के लिए अनोखी बात ये है कि उसने पहले कभी इस तरह का आपराधिक मामला हैंडल नहीं किया जो अंतरिक्ष में अंजाम दिया गया हो. हालांकि स्पेस स्टेशन में शामिल रहनेवाली अमेरिका, रूस, जापान, यूरोप और कनाडा की पांच अंतरिक्ष एजेंसियों के अपने नियम हैं जो उनके अंतरिक्षयात्रियों पर अंतरिक्ष में रहने के दौरान लागू होते हैं. फिर भी क्लीवलैंड विश्वविद्यालय में ग्लोबल स्पेस लॉ सेंटर के डायरेक्टर मार्क सेंडहल को ऐसा कोई अपराध याद नहीं आता जो अब तक अंतरिक्ष में किया गया हो. नासा के अधिकारी भी ऐसे किसी जुर्म को याद नहीं कर पाते.

space, अंतरिक्ष में इंसान ने किया पहला अपराध, जानिए अब तक पृथ्वी से बाहर कैसे-कैसे अपराध हो चुके हैं?

साल 2011 में नासा ने चंद्रमा से लाए गए पत्थर को बेचने की कोशिश करती एक स्पेस इंजीनियर की विधवा को पकड़ने के लिए स्टिंग ऑपरेशन चलाया था. ऐसे ही 2013 में एक मामला और सामने आया था जब रूस की सैटेलाइट चीन द्वारा ध्वस्त की गई एक सैटेलाइट के मलबे से टकराकर खराब हो गई थी. 2017 में एक अमेरिकी व्यापारी ने अंतरिक्ष पर्यटन कंपनी से अपना पैसा वापस पाने के लिए मुकदमा दर्ज किया था क्योंकि वो उसे अंतरिक्ष यात्रा नहीं करा सकी थी. फिलहाल मैकक्लेन अंतरिक्ष में अपराध करने का आरोप झेलनेवाली पहली इंसान बन गई हैं, ये भविष्य ही बताएगा कि वो दोषी भी सिद्ध हो पाती हैं या नहीं.