चीन में coronavirus से Apple के रेवेन्यू टारगेट पर बुरा असर, टली सस्ते iPhone की लॉन्चिंग

आईफोन बनाने वाली वर्ल्ड क्लास टेक कंपनी एप्पल के सीईओ टीम कूक के हवाले से बताया गया है कि हालत उनकी उम्मीद से काफी धीमी गति से बदल रही है.
Apple revenue target affected coronavirus, चीन में coronavirus से Apple के रेवेन्यू टारगेट पर बुरा असर, टली सस्ते iPhone की लॉन्चिंग

कोरोना वायरस के कहर ने चीन की इकोनॉमी को बुरी तरह से चोट पहुंचाई है. इसकी वजह से एप्पल के कारोबार को भारी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है. चीन में कोरोना वायरस फैलने से एप्पल के आईफोन की आपूर्ति भी प्रभावित हुई. इसकी वजह से एप्पल इस साल के जनवरी-मार्च तिमाही के लिए अपने तय रेवेन्यू टारगेट को हासिल करने से पीछे रह सकती है.

हालात सामान्य होने की गति काफी धीमी

आईफोन बनाने वाली वर्ल्ड क्लास टेक कंपनी एप्पल के सीईओ टीम कुक के हवाले से बताया गया है कि हालत उनकी उम्मीद से काफी धीमी गति से बदल रही है. हालांकि इसके जल्द ही सामान्य होने के आसार हैं. फिर भी कंपनी को जनवरी-मार्च तिमाही में लक्षित राजस्व लक्ष्य हासिल नहीं कर पाने ने की आशंका है. एप्पल इंक ने इस तिमाही में अपनी आय 63 अरब से 67 अरब डॉलर के बीच रहने का लक्ष्य रखा था.

एप्पल इंक कंपनी के मुताबिक कोरोना वायरस के कहर से उसकी चीनी विनिर्माण सहयोगी का कारखाना कुछ दिन बंद रहा. चीन स्थित फॉक्सकॉन कंपनी एप्पल के आईफोन और अन्य गैजेट्स का उत्पादन करती है. अब वहां धीरे-धीरे काम बढ़ पा रहा है. इससे दुनियाभर में आईफोन की अस्थायी तौर पर कम रहेगी.

एप्पल ने टाली नए प्रोडक्ट की लॉन्चिंग

इसके अलावा चीनी बाजार में ग्राहकों की मांग घटने से भी एप्पल के कारोबार पर बुरा असर पड़ा है. चीन में एप्पल के कई स्टोर बंद चल रहे हैं. चीन में एप्पल के 42 स्टोर हैं. इनमें से ज्यादातर बंद चल रहे हैं. कुछ स्टोर बहुत कम समय के लिए खुल पाते हैं. एप्पल इंक कंपनी मार्च में नया और सस्ता आईफोन लॉन्च करने वाली थी. इस प्रोडक्ट की लॉन्चिंग को भी फिलहाल टाल दिया गया है.

चीन में कोरोना वायरस से अब तक 18 सौ से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है. वहीं 72 हजार से ज्यादा लोग इससे प्रभावित हैं. चीन का शहर वुहान इस कोरोना वायरस के कहर से सबसे ज्यादा पीड़ित है. इसको लेकर दुनिया भर में परेशानी बढ़ती जा रही है.

ये भी पढ़ें –

भारतीयों को कोरोना वायरस से बचाएगा C-17 ग्लोबमास्टर, 20 फरवरी को चीन के लिए होगा रवाना

कोरोना वायरस: जापान के डायमंड प्रिसेंस क्रूज पर 88 नए मामले, एक भी भारतीय नहीं

Related Posts