विवादित जगह को लेकर आर्मीनिया और अजरबैजान के बीच लड़ाई फिर शुरू, हमलों में अबतक 23 की मौत

आर्मीनिया और अजरबैजान (Armenia Azerbaijan Fight) के बीच रविवार को विवादित नागोरनो-करबाख (Nagorno Karabakh) इलाके को लेकर एक बार फिर लड़ाई शुरू हो गई है.

armenia-azerbaijan
आर्मीनिया और अजरबैजान के बीच फिर लड़ाई

आर्मीनिया और अजरबैजान (Armenia Azerbaijan Fight) के बीच रविवार को विवादित नागोरनो-करबाख (Nagorno Karabakh) इलाके को लेकर एक बार फिर लड़ाई शुरू हो गई है. मिली जानकारी के मुताबिक, इसमें अबतक 23 लोगों की मौत हो गई है. यूएन की तरफ से भी दोनों पक्षों से शांति बनाए रखने की अपील की गई है.

बता दें कि विवादित नागोरनो-करबाख इलाके को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अजरबैजान का हिस्सा माना गया है लेकिन आर्मीनिया का इसपर कंट्रोल है. अब आर्मिनिया ने अपनी सेना को बॉर्डर की ओर बढ़ने का आदेश दिया है.

ताजा लड़ाई शुरू होने के बाद अजरबैजान (Armenia Azerbaijan Fight) के राष्ट्रपति इल्हाम अलीयेव ने उम्मीद जताई कि वह इस इलाके पर अपना कब्जा जमा लेंगे. फिलहाल हिंसा के बाद अजरबैजान, आर्मीनिया के साथ-साथ नागोरनो-करबाख इलाके में भी मार्शल लॉ लागू है.

पढ़ें – आर्मीनिया ने अजरबैजान के टैंक, हेलीकॉप्टर तबाह किए, देश में लगाया मार्शल लॉ

क्या है जंग का कारण

दोनों देशों के बीच 4400 वर्ग किलोमीटर में फैले नागोर्नो-काराबाख नाम के क्षेत्र को लेकर विवाद है. नागोर्ना-काराबाख इलाका अंतरराष्ट्रीय रूप से अजरबैजान का हिस्सा है. लेकिन उस पर आर्मीनिया के जातीय गुटों का कब्जा है. 1991 में इस इलाके के लोगों ने खुद को अजरबैजान से स्वतंत्र घोषित करते हुए आर्मेनिया का हिस्सा बताया था. जिसे असरबैजान ने खारिज कर दिया था और दोनों देशों के बीच जंग चल रही है. 1990 के आसपास जब हिंसक संघर्ष हुआ था तो हजारों लोगों की मौत हुई थी.

आर्मिनिया के रक्षा मंत्रालय की ओर से बयान जारी करते हुए कहा गया था कि अजरबैजान की सेना ने क्षेत्रीय राजधानी Stepanakert के रिहायशी इलाकों पर हमला शुरू किया. जिसके जवाब में हमारे सुरक्षाबलों ने अजरबैजान के दो हेलीकॉप्टर और तीन ड्रोन को मार गिराया है. इसके अलावा तीन टैंक भी ध्वस्त किए गए हैं. आर्मेनिया ने टैंकों को निशाना बनाने का वीडियो जारी किया है.

Related Posts