बौखलाया पाकिस्तान, भारत के उच्चायुक्त को इस्लामाबाद छोड़ने को कहा, बंद किया एयरस्पेस

पाकिस्तान की राष्ट्रीय सुरक्षा समिति में इमरान खान की अगुवाई में लिया गया फैसला.

जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 के दो खंड निरस्त होने के बाद पाकिस्तान बौखला गया है. ताजा रिपोर्ट्स के मुताबिक पाकिस्तान ने भारत के लिए एयरस्पेस बंद कर दिया है. साथ ही भारत से राजनयिक संबंधों में कटौती करने का ऐलान किया है. व्यापारिक संबंध खत्म करने के साथ ही कश्मीर मुद्दा यूनाइटेड नेशन में भी उठाने का ऐलान किया है. इसके साथ ही भारत में मौजूद अपने उच्चायुक्त को भी वापस बुलाने का फैसला किया है.

पाकिस्तान से भारतीय विमानों की आवाजाही पर रोक लगा दी गई है. BCAS ने सुरक्षा बढ़ाने के निर्देश दिए गए हैं. इस दौरान सभी एयरपोर्ट की सुरक्षा बढ़ाने के निर्देश दिए गए हैं. BCAS के मुताबिक आतंकी एयरपोर्ट को निशाना बना सकते हैं. गौरतलब है कि बालाकोट स्ट्राइक के बाद ही पाकिस्तान के 9 में से सिर्फ दो एयरस्पेस ही सेवा में थे.

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने बुधवार को एक हफ्ते के अंदर दूसरी बार राष्ट्रीय सुरक्षा समिति का दूसरा सत्र बुला लिया. पाकिस्तानी चैनल जियो न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक भारत सरकार के फैसले के बाद बुलाए गए इस सत्र में टॉप लेवल सिविल मिलिट्री के अधिकारी रणनीति पर विचार कर रहे थे. पाकिस्तानी सूत्रों के मुताबिक सरकार भारत में अपना उच्चायुक्त नहीं भेजने का फैसला कर सकती है, जिसे इस महीने चार्ज लेना था.

इसके पहले मंगलवार को नेशनल असेंबली के संयुक्त सत्र को संबोधित करते हुए इमरान कान ने कहा था ‘मैं पहले ही यह अनुमान लगा सकता हूं कि वे हमारे ऊपर फिर वार करने का प्रयास करेंगे. तब क्या होगा? वे हम पर हमला करेंगे और हम जवाब देंगे और युद्ध दोनों तरीकों से हो सकता है. अगर हम युद्ध लड़ेंगे तो अपने खून की आखिरी बूंद तक लड़ेंगे. तो वह युद्ध कौन जीतेगा? कोई भी नहीं जीतेगा. इसका पूरी दुनिया के लिए दुखद परिणाम होगा. यह परमाणु ब्लैकमेल नहीं है.’

ये भी पढ़ें:

कश्मीरियों संग सड़कों पर खाना खाते दिखे NSA अजीत डोभाल, अनुच्छेद 370 हटने के बाद पहला दौरा

Article 370: ‘जहां हुए बलिदान मुखर्जी वह कश्मीर हमारा है’… संसद में गरजे गृहमंत्री अमित शाह

कांग्रेस सांसद अधीर रंजन पर भड़के अमित शाह, बोले- POK हमारा अभिन्न अंग, इसके लिए जान भी दे देंगे