एस जयशंकर बोले- भारत के सभी पड़ोसी बहुत अच्‍छे, माइनस वन…

आर्टिकल 370 का जिक्र करते हुए एस जयशंकर ने कहा कि पाकिस्‍तान से आप क्‍या उम्‍मीद कर सकते हैं.
S Jaishankar, एस जयशंकर बोले- भारत के सभी पड़ोसी बहुत अच्‍छे, माइनस वन…

नई दिल्‍ली: विदेश मंत्री एस जयशंकर ने वर्ल्‍ड इकनॉमिक फोरम में पाकिस्‍तान पर अपने ही अंदाज में चुटकी ली. उन्‍होंने शुक्रवार को कहा, ‘मैं बताना चाहूंगा कि एक को छोड़कर भारत के सभी पड़ोसी राष्‍ट्र क्षेत्रीय सहयोगी की बड़ी अच्‍छी कहानी है.’ जयशंकर का इशारा पाकिस्‍तान की ओर था.

इस मौके पर विदेश मंत्री एस जयशंकर ने पाकिस्‍तान के साथ विभिन्‍न मुद्दों- कश्‍मीर, ट्रेड वॉर की बात की.

आर्टिकल 370 का जिक्र करते हुए एस जयशंकर ने कहा कि पाकिस्‍तान से आप क्‍या उम्‍मीद कर सकते हैं. जहां तक जम्‍मू-कश्‍मीर का सवाल है तो कुछ पाबंदियां हटाए जाने के बाद राज्‍य में स्थिति सामान्‍य हो रही है. हमें उम्‍मीद है कि घाटी में खुशहाली लौटेगी.

विदेश मंत्री ने कहा कि पाकिस्‍तान 70 साल से कश्‍मीर में स्थिति खराब करने की साजिश रच रहा है. यही उसका गेम प्‍लान रहा है. जयशंकर ने दुनिया को बताया कि बहुत कम लोगों को इस बात कास एहसास है कि आर्टिकल 370 टेम्‍परेरी था, इस वजह से असमानता फैल रही थी, जम्‍मू-कश्‍मीर में राष्‍ट्रीय कानून लागू नहीं हो पा रहे थे.

पाकिस्‍तान को स्‍पष्‍ट संकेत देते हुए एस जयशंकर ने कहा, ‘आप कुछ देर के लिए कश्‍मीर को एक तरफ कर दीजिए…आज ट्रेड, बिजनेस, कनेक्टिविटी, कॉन्‍टेक्‍ट्स बढ़ रहे हैं. निश्चित तौर पर एक समय ऐसा आएगा, जब इसका प्रभाव दिखाई देगा. आप देखेंगे कि बाकी सब संपन्‍न हो रहे हैं, क्‍योंकि वे आपस में सहयोग कर रहे हैं.

एस जयशंकर ने आगे कहा, ‘मैं हमेशा आशावान रहता हूं. मैं जमीनी हकीकत को जानता हूं और मुझे पता है कि हमारे सामने बड़ी चुनौती है. पाकिस्‍तान के साथ माइंडसैट की समस्‍या है, जिससे उसे उबरना होगा.’

Related Posts