भारी बारिश से कमजोर पड़ी ऑस्ट्रेलिया के जंगलों की आग, अब बाढ़ का खतरा

विक्टोरिया के फॉरकास्टर्स का कहना है कि शनिवार को राज्य के पूर्वी और केंद्रीय क्षेत्रों में तूफान और बारिश होने की संभावना है.
Australia forest fire, भारी बारिश से कमजोर पड़ी ऑस्ट्रेलिया के जंगलों की आग, अब बाढ़ का खतरा

ऑस्ट्रेलिया के पूर्वी तट के कुछ हिस्सों में गरज-चमक के साथ भारी बारिश होने से जंगल में लगी आग में कुछ राहत मिली है. हालांकि इस बारिश ने कुछ क्षेत्रों में बाढ़ के हालात उत्पन्न होने का भी डर पैदा कर दिया है. बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, बीते सितंबर से लगी आग से काफी प्रभावित हुए राज्य विक्टोरिया, न्यू साउथ वेल्स (NSW) और क्वींसलैंड में मूसलाधार बारिश हो रही है.

NSW ने कई क्षेत्रों में तूफान और भीषण बारिश के साथ संभावित बाढ़ की चेतावनी भी दी है. राज्य के अग्निशमन कर्मचारियों ने कहा कि वे बारिश और ठंडे तापमान से बनीं अनुकूल परिस्थितियों का इस्तेमाल आग को काबू करने में कर रहे हैं. राज्य में अभी भी शनिवार को कुछ 75 जगहों पर आग लगी हुई है.

राज्य के रूरल फायर सर्विस (RFS) ने ट्विटर पर कहा, “बारिश ज्यादातर उन जगहों पर ही हो रही है, जहां आग लगी है, हालांकि फार साउथ कोस्ट और सीमा के पास अभी नमी नहीं पहुंची है.”

ऑस्ट्रेलिया में कुछ महीनों में हुई बारिश का सबसे ज्यादा असर क्वींसलैंड में देखा गया. कुछ प्रमुख सड़कों को बंद कर दिया गया है, वहीं कुछ आवासीय क्षेत्रों में बाढ़ भी आ गई है, हालांकि किसी के हताहत और घायल होने की जानकारी अभी तक सामने नहीं आई है. विक्टोरिया के फॉरकास्टर्स का कहना है कि शनिवार को राज्य के पूर्वी और केंद्रीय क्षेत्रों में तूफान और बारिश होने की संभावना है.

ये भी पढ़ें: भारत की स्ट्राइक के खौफ में है पाकिस्तान, सेना और ISI लगवा रही है LoC पर सिग्नल टॉवर्स

Related Posts