व्हाइट हाउस के नजदीक सड़क का नाम बदला, अब Black Lives Matter Plaza होगी पहचान

डी. सी. डेमोक्रेटिक मेयर (DC Democratic Mayor) मुरील बोसेर ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में मीडियाकर्मियों से बात करते हुए ये भी कहा कि H और K के बीच 16 वीं स्ट्रीट एनडब्ल्यू को 'Black Lives Matters PLZ' कर दिया गया है.

वाशिंगटन की मेयर मुरील बोसेर ने शुक्रवार को व्हाइट हाउस (White House) के पास की एक सड़क का नाम बदलकर ‘ब्लैक लाइव्स मैटर प्लाजा’ कर दिया है. ये वो सड़क है जो पिछले दिनों अमेरिका में हुई अमेरिकी-अफ्रीकी व्यक्ति की मौत के बाद नस्लवाद के विरोध का एक केंद्र बन गई थी.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

अमेरिकी-अफ्रीकी मेयर मुरील बोसेर ने ऐसा करने के दौरान प्रदर्शनकारियों का तो समर्थन तो किया ही, साथ ही वो अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप के समर्थन में भी है. इस सड़क पर बड़े-बड़े अक्षरों में पीले रंग के पेंट से ‘ब्लैक लाइव्स मैटर प्लाजा’ लिखा गया है, इसके साथ डीसी फ्लैग का भी इस्तेमाल किया गया है.

डी. सी. डेमोक्रेटिक मेयर (DC Democratic Mayor) मुरील बोसेर ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में मीडियाकर्मियों से बात करते हुए ये भी कहा कि H और K के बीच 16 वीं स्ट्रीट एनडब्ल्यू को ‘Black Lives Matters PLZ’ कर दिया गया है. इसके साथ ही H और 16th सड़कों पर प्लाजा के लिए साइन भी बनाया गया है. इस सड़क के नामकरण के बाद मेयर ने कई ट्वीट भी किए हैं.

पुलिस हिरासत में मौत के बाद भड़की हिंसा

दरअसल इससे पहले अमेरिका में पुलिस हिरासत में जॉर्ज फ्लॉयड (George Floyd) नाम के अमेरिकी-अफ्रीकी शख्स की हत्या कर दी गई थी. जिसके बाद मिनिपोलिस (Minneapolis) में हुई इस हत्या के बाद वाशिंगटन डीसी  (Washington DC) समेत देश के कई राज्यों में हिंसा भड़की और विरोध प्रदर्शन भी हुए. हिरासत में हत्या के आरोप में पुलिसकर्मी को गिरफ्तार कर लिया गया था और उसके तीन साथियों को भी नौकरी से निकाल दिया गया.

इससे पहले प्रदर्शनकारियों ने वॉशिंगटन डीसी (Washington DC) में भारतीय दूतावास (Indian Embassy) के बाहर भी प्रदर्शन किया. इसी बीच विरोध प्रदर्शन में शामिल कुछ शरारती तत्वों ने दूतावास के बाहर स्थित महात्मा गांधी की प्रतिमा को भी नुकसान पहुंचाया. यूनाइटेड स्टेट्स पार्क पुलिस ने इस मामले की जांच शुरू कर दी है. वहीं इस मामले पर भारत में अमेरिकी राजदूत केन जस्टर ने माफी मांगते हुए कहा कि वॉशिंगटन, डीसी में गांधी प्रतिमा को नुकसान पहुंचाया जाना बेहद ही दुखद है. इसके लिए हमें खेद है, कृपया हमारी तरफ से विनम्र माफी को स्वीकार करें.

देखिये परवाह देश की सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 10 बजे

Related Posts