गणतंत्र दिवस 2020 के चीफ गेस्‍ट होंगे ब्राजील के राष्‍ट्रपति, कबूला पीएम मोदी का न्‍यौता

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ब्राजील के राष्‍ट्रपति को गणतंत्र दिवस समारोह 2020 समारोह में शामिल होने का न्‍यौता दिया जिसे उन्‍होंने स्‍वीकार कर लिया.

ब्राजील के राष्‍ट्रपति जेयर बोलसोनारो भारत के अगले गणतंत्र दिवस के मुख्‍य अतिथि होंगे. उन्‍होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का निमंत्रण स्‍वीकार कर लिया है. मोदी BRICS शिखर सम्‍मेलन में हिस्‍सा लेने ब्राजील गए हुए हैं. BRICS विश्व की पांच उभरती अर्थव्यवस्था के एक समूह है. इसमें ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका शामिल हैं.

मोदी ने बोलसोनारो से BRICS समिट से इतर मुलाकात की. दोनों नेताओं के बीच द्विपक्षीय रिश्‍ते मजबूत करने पर चर्चा हुई. आधिकारिक बयान के अनुसार, प्रधानमंत्री ने बोलसोनारो को गणतंत्र दिवस समारोह 2020 के लिए आमंत्रित किया. बोलसोनारो ने सहर्ष न्‍यौता स्‍वीकार कर लिया.

पीएम मोदी ने कहा कि वह व्‍यापार से जुड़े मामलों पर चर्चा चाहते हैं. ब्राजील से आने वाले संभावित निवेश पर भी बात हुई. जब बोलसोनारो भारत आएंगे तो उनके साथ एक बड़ा कारोबारी प्रतिनिधिमंडल भी आएगा.

हाल ही में बोलसोनारो ने ऐलान किया था कि भारतीयों को ब्राजील में वीजा-फ्री ट्रेवल की सुविधा मिलेगी. प्रधानमंत्री मोदी ने इसलिए राष्‍ट्रपति का शुक्रिया अदा किया.

ये भी पढ़ें

चीन से बहते हुए किस रूट से अमेरिका पहुंचते हैं कचरे के सैकड़ों आईलैंड, जानें

करतारपुर कॉरिडोर तो खुल गया, अब उठी पाकिस्‍तान के इस मंदिर को खोलने की डिमांड