ब्राजील: छापेमारी में राष्ट्रपति के सहयोगी के पास से 3.8 लाख रुपये जब्त, रोड्रिग्स ने कपड़ों में छिपाए थे नोट

एक स्पेनिश दैनिक अखबार (Spanish Daily Newspaper) एस्टाडो डी साओ पाउलो के हवाले से बताया गया कि नेता ने नोटों के बंडल ( Bunch of Notes) को अपने कपड़ों के भीतर छिपा कर रखा था. यह बहुत ही शर्मिंदगी भरा था.

  • TV9 Hindi
  • Publish Date - 11:19 am, Fri, 16 October 20
ब्राजील के राष्ट्रपति बोलसोनारो के एक सहयोगी के पास से एक नोटों का बंडल जब्त किया गया.

ब्राजील पुलिस (Brazilian Police) ने बुधवार को छापेमारी (Raid) कर ब्राजील के राष्ट्रपति बोलसोनारो (President Bolsonaro) के एक सहयोगी के पास से एक नोटों का बंडल (Bunch of Notes) जब्त किया. पुलिस ने कोरोनावायरस (Corona Virus) से लड़ने के लिए सार्वजनिक धन के दुरुपयोग की जांच के मामले में छापेमारी की थी, इस दौरान 3.8 लाख रुपए बरामद किए गए.

सीनेट (Senator) में राष्ट्रपति के डिप्टी लीडर चिको रोड्रिग्स (Checo Rodrigues) को पुलिस ने 30,000 रईस के साथ पकड़ा, इस ब्राजील करेंसी की कीमत 3,88,870 रुपये से ज्यादा है. एक स्पेनिश दैनिक एस्टाडो डी साओ पाउलो अखबार के हवाले से बताया गया है कि नेता ने नोटों के बंडल को अपने कपड़ों के भीतर छिपा (Hidden in Cloths) कर रखा था. एक स्पेनिश पत्रिका के मुताबिक यह बहुत ही शर्मिंदगी भरा था.

ये भी पढ़ें- ब्राज़ील: करप्शन और पत्नी से जुड़े सवाल पर बोले राष्ट्रपति बोल्सोनारो, ‘तुम्हारे मुंह पर घूंसे मारना चाहता हूं’

छापेमारी में सीनेटर के कपड़ों में मिले नोट

पुलिस ने रोरिमा की राजधानी बोआ विस्टा में रॉड्रिक्स के घर की छापेमारी कर तलाशी की थी, इसी दौरान उनके कपड़ों में छिपे 3.8 लाख रुपये बरामद किए गए. राष्ट्रपति बोलसोनारो के बार-बार खुद को भ्रष्टाचार विरोधी नेता साबित करने की कोशिशों के बीच यह मामला सामने आया है. रूढ़िवादी राष्ट्रपति को कोरोनोवायरस प्रतिक्रिया “बॉटिंग” के लिए उनके देश में बार-बार विरोध का सामना करना पड़ रहा है.

भ्रष्टाचार की इस शर्मनाक घटना के सामने आने के बाद लोगों को कहना है कि ब्राजील के इतिहास में इस घटना को याद रखा जाएगा. ब्राजील के सीनेटर रोड्रिग्स ने इस घटना पर कोई टिप्पणी नहीं की, साथ ही भ्रष्टाचार में शामिल होने से इनकार भी किया है. उन्होंने कहा कि विरोधियों ने उनकी छवि को खराब करने की कोशिश की.

ये भी पढ़ें- Coronavirus: ब्राजील में अब तक 50 हजार मरीजों की मौत, पढ़ें- पिछले 24 घंटे के हर Updates

भ्रष्टाचार मुक्त है सरकार- बोलसोनारो

सीनेटर ने कहा कि उनकी छवि एकदम साफ है, वह सम्मानपूर्ण जीवन जीते हैं. और किसी भी तरह के घोटाले में शामिल नहीं हैं. वहीं बोलसोनारो ने बुधवार को कहा था कि उनकी सरकार में कोई भ्रष्टाचार नहीं है, साथ ही उन्होंने किसी भी नेता के भ्रष्टाचार में लिप्त पाए जाने पर कार्रवाई की भी बात कही थी.

ब्राजील के राज्य अभियोजकों ने सितंबर महीने में राष्ट्रपति बोलसोनारो के बेटे फ्लैवियो के खिलाफ कथित गबन के मामले में भ्रष्टाचार के आरोप लगाए थे.