Coronavirus: ब्रिटेन में जॉब बचाने के लिए वित्त मंत्री ऋषि सुनक की पहल, 30 अरब पाउंड का स्पेशल पैकेज

कोरोनावायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) के कारण ब्रिटिश अर्थव्यवस्था को भारी नुकसान हुआ है. इसके कारण कई लोगों को अपनी नौकरी गंवानी पड़ी है.
Rishi Sunak package of 30 billion pound, Coronavirus: ब्रिटेन में जॉब बचाने के लिए वित्त मंत्री ऋषि सुनक की पहल, 30 अरब पाउंड का स्पेशल पैकेज

ब्रिटेन सरकार (Britain Government) ने बुधवार को नौकरियां बचाने के लिए 30 अरब पाउंड यानी 37 बिलियन डॉलर के पैकेज को रिवील किया. इसके जरिए युवाओं को रोजगार मिलने में मदद मिलेगी. कोरोनावायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) के कारण ब्रिटिश अर्थव्यवस्था (British Economy) को भारी नुकसान हुआ है. इसके कारण कई लोगों को अपनी नौकरी गंवानी पड़ी है.

सुनक ने संसद में पेश किया मिनी-बजट

ब्रिटेन के वित्त मंत्री ऋषि सुनक (Rishi Sunak) ने बुधवार को पार्लियामेंट में एक मिनी-बजट पेश किया था. इसके साथ ही ऋषि सुनक ने कर्मचारियों को रिटेन करने वाली कंपनियों को बोनस देने, ट्रेनीज को लेने, ‘ग्रीन’ जॉब्स में निवेश करने जैसी घोषणाएं कीं. इतना ही नहीं उन्होंने पूरे देश में मौजूद रेस्तरां में डिस्काउंटेड मील का लुत्फ उठाने जैसे उपायों की भी घोषणा की.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

ऑनलाइन मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, सुनक ने कहा कि लोगों को यह जानने की आवश्यकता है कि कठिनाई आगे भी जारी रह सकती हैं, लेकिन किसी को आशा के साथ छोड़ा नहीं जाएगा. यह देखते हुए कि लोग अपनी नौकरी खोने के बारे में चिंतित हैं, बेरोजगारी बढ़ रही है. हम इसे स्वीकार नहीं करते हैं.

हालांकि वित्त मंत्री ने जोर देकर ये भी कहा कि प्राइवेट सेक्टर की लाखों नौकरियों की सुरक्षा के लिए सरकार की योजना पहले से ही प्रक्रिया में है. रोजगार की चिंता अक्टूबर तक खत्म हो जाएगी.

दुनिया में कोरोनावायरस से अब तक 1 करोड़ 20 लाख से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं. इनमें 69 लाख 84 हजार 400 लोग ठीक हो चुके हैं. वहीं, महामारी के कारण 5,48,961 की मौत हो गई है. ब्रिटेन की बात करें तो यहां कोरोनावायरस के 2,86,979 दर्ज है. जिनमें से 44,517 लोगों की मौत हो चुकी है.

देखिये परवाह देश की सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 10 बजे

Related Posts