Coronavirus के बाद अब चीन में बढ़ा Bubonic Plague का खतरा, इनर मंगोलिया में अलर्ट जारी

स्थानीय अधिकारियों ने प्लेग (Bubonic Plague) की रोकथाम और नियंत्रण के लिए तीसरे स्तर की जो चेतावनी जारी की है. जो कि 2020 के अंत तक जारी रहेगी.
china bubonic plague suspected case, Coronavirus के बाद अब चीन में बढ़ा Bubonic Plague का खतरा, इनर मंगोलिया में अलर्ट जारी

कोरोनावायरस (Coronavirus) के बाद अब चीन (China) से एक नई बीमारी के फैलने का खतरा दुनिया पर मंडरा रहा है. हम बात कर रहे हैं ब्यूबोनिक प्लेग (Bubonic Plague) की. चीन में में ब्यूबोनिक प्लेग फैलने का खतरा बढ़ गया है. ब्यूबोनिक प्लेग का पहला मामला चीन के बयन्नुर शहर से सामने आया है, जिसके बाद प्रशासन ने अलर्ट जारी कर दिया है.

मंगोलिया में मिला ब्यूबोनिक प्लेग का संदिग्ध मामला

चीन के आंतरिक मंगोलियाई स्वायत्त क्षेत्र, बयन्नुर में प्लेग की रोकथाम और नियंत्रण के लिए तीसरे स्तर की चेतावनी जारी की गई है. आठ महीनों में यह दूसरा मामला मंगोलिया से सामने आया है. ब्यूबोनिक प्लेग के ताजा मामले को लेकर बेन्नूर म्युनिसिपल हेल्थ कमीशन ने रविवार देर रात एक प्रेस रिलीज में कहा कि उरद मध्य बैनर (चीन में एक प्रशासनिक विभाग) के अस्पताल के लोगों ने शनिवार को लोकर हर्ड्समैन में संदिग्ध बूबोनिक प्लेग मामले की सूचना दी.

देखिए NewsTop9 टीवी 9 भारतवर्ष पर रोज सुबह शाम 7 बजे

ऑनलाइन मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, प्लेग से संक्रमित व्यक्ति को आइसोलेट किया गया है. फिलहाल, उसकी हालत स्थिर है. चीन प्रशासन की आधिकारिक समाचार एजेंसी शिन्हुआ के हवाले से खबर है कि स्थानीय अधिकारियों ने प्लेग की रोकथाम और नियंत्रण के लिए तीसरे स्तर की जो चेतावनी जारी की है. जो कि 2020 के अंत तक जारी रहेगी.

प्रशासन ने क्षेत्र में रहने वाले लोगों के बीच संक्रमण को रोकने के लिए एक एडवाइजरी जारी की, जिसमें जानवरों का शिकार न करना और उन लोगों को खाना शामिल है जो प्लेग संक्रमण का कारण बन सकते हैं. इस एडवाइजरी में कहा गया है कि मारे गए या मृत Marmots और अन्य जानवरों के कारण संदिग्ध प्लेग फैल सकता है.

क्या और कैसे फैलता है ब्यूबोनिक प्लेग?

इस बैक्टीरिया का नाम है यर्सिनिया पेस्टिस बैक्टीरियम (Yersinia Pestis Bacterium). यह बैक्टीरिया शरीर के लिंफ नोड्स, खून और फेफड़ों पर सीधे हमला करता है. इससे उंगलियां काली पड़ने लगती है और फिर सड़ जाती हैं. ब्यूबोनिक प्लेग को गिल्टीवाला प्लेग भी कहते हैं. इसमें शरीर में असहनीय दर्द, तेज बुखार होता है. नाड़ी तेज चलने लगती है. 14 दिन बाद काफी दर्द होने लगता है और ये ऐसा दर्द होता है जिसमें जान तक जा सकती है.

देखिये #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे

Related Posts