रेप की सजा 175 कोड़े, 52 के बाद दोषी अधमरा होकर गिर पड़ा

इंडोनेशिया (Indonesia) के सख्त शरिया कानूनों के तहत एक नाबालिग के बलात्कार के दोषी (Child abuse) को तब तक कोड़ों से मारा गया, जब तक कि वह अधमरा होकर जमीन पर न गिर गया.

  • TV9 Hindi
  • Publish Date - 11:49 pm, Sun, 27 September 20

इंडोनेशिया (Indonesia) के सख्त शरिया कानूनों के तहत एक नाबालिग के बलात्कार के दोषी (Child abuse) को तब तक कोड़ों से मारा गया, जब तक कि वह अधमरा होकर जमीन पर न गिर गया. स्थानीय मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक नाबालिग के बलात्कार के दोषी रोनी नाम के शख्स को 169 कोड़े मारे जाने की सजा का ऐलान हुआ था. इंडोनेशिया के बांदा आचेह शहर में एक सार्वजनिक जग​ह पर दोषी को कोड़े मारे गए.

रिपोर्ट के मुताबिक दोषी को जब 169 कोड़े मारे जा रहे थे तो 52 कोड़ों के बाद उसकी हालत बेदम हो गई और वह अधमरी हालत में जमीन पर गिर गया. दोषी की हालत देख डॉक्टरों ने सजा देने वाले अधिकारियों को कोड़े मारने की प्रक्रिया रोकने की सलाह दी क्यों कि दोषी के शरीर के नसों के फटने का खतरा था.

इससे पहले दोषी रोनी छह माह जेल में रह चुका है. इस वजह से उसकी सजा 175 कोड़े से घटाकर 169 कर दिया गया था. फैसले के मुताबिक रोनी के ठीक होने के बाद उसे शेष कोड़ों की सजा के लिए दोबारा वापस लाया जाएगा और 117 बाकी कोड़े मारे जाएंगे.

गौरतलब है कि इंडोनेशिया के सबसे रूढ़िवादी प्रांत बांदा आचेह में शरिया कानून के तहत विभिन्न अपराधों की सजा के लिए कोड़ों का उपयोग किया जाता है. यहां शराब पीना, अवैध यौन संबंध और समलैंगिक यौन संबंध बनाने पर इस तरह की कानूनी व्यवस्था के तहत दोषियों को दंडित किया जाता है.