नवंबर तक आम लोगों के इस्तेमाल के लिए उपलब्ध होगी कोरोनावायरस वैक्सीन-चीन ने किया दावा

देश की फार्मास्युटिकल दिग्गज चीन नेशनल फार्मास्युटिकल ग्रुप (China National Pharmaceutical Group) सिनोफार्मा और अमेरिकी सूचीबद्ध सिनोवैक बायोटेक SVA.O आपातकालीन उपयोग कार्यक्रम के तहत तीन टीकों को विकसित कर रही हैं.

चीन (China) की विकसित की गई कोरोनावायरस वैक्सीन (Coronavirus Vaccine) नवंबर तक जनता के लिए उपलब्ध हो सकती है. सेंटर फॉर डिसीज़ कंट्रोल एन्ड प्रिवेंशन (CDC) के एक अधिकारी द्वारा ये जानकारी दी गई है. चीन की 4 कोविड 19 वैक्सीन फाइनल स्टेज में हैं. जिसमें से तीन को कोरोना वॉरियर्स को जुलाई में इमरजेंसी इस्तेमाल के तहत दिया जा चुका है.

सीडीसी की प्रमुख और बायोसेफ्टी की विशेषज्ञ गुज़ेन व्हू ने एक टीवी चैनल को दिए इंटरव्यू में कहा है कि फेज 3 क्लीनिकल ट्रायल (Clinical Trial) सही तरीके से चल रहे हैं. वैक्सीन नवंबर और दिसंबर में आम जनता के इस्तेमाल के लिए उपलब्ध हो सकती है.

हालांकि वू ने कहा कि उन्होंने अप्रैल में एक प्रायोगिक वैक्सीन लेने के बाद हाल के महीनों में कोई असामान्य लक्षण अनुभव नहीं किया है. हालांकि उन्होंने इस बात का जिक्र नहीं किया कि वो किस टीके की बात कर रही थीं. देश की फार्मास्युटिकल दिग्गज चीन नेशनल फार्मास्युटिकल ग्रुप (सिनोफार्मा) और अमेरिकी सूचीबद्ध सिनोवैक बायोटेक SVA.O आपातकालीन उपयोग कार्यक्रम के तहत तीन टीकों का विकास कर रही हैं. CanSino Biologics 6185.HK द्वारा विकसित की जा रही चौथी COVID-19 वैक्सीन जून में चीनी सेना के इस्तेमाल के लिए अप्रूव की गई थी.

सिनोफ़ार्म ने जुलाई में कहा था कि उनकी वैक्सीन 3 स्टेज के ट्रायल के खत्म होने के बाद इस साल के आखिर तक सार्वजनिक उपयोग के लिए तैयार हो सकती है. ग्लोबल वैक्सीन निर्माता कोरोनावायरस (Coronavirus) के खिलाफ एक प्रभावी वैक्सीन विकसित करने के लिए रेस में हैं.

कोरोनावायरस (Coronavirus) के चलते अब तक दुनिया में 925,000 से अधिक लोगों की मौत हो गई है. पश्चिमी वैक्सीन निर्माताओं ने इस महीने की शुरुआत में वैज्ञानिक अध्ययन मानकों को बनाए रखने और प्रक्रिया को आगे बढ़ाने के लिए किसी भी राजनीतिक दबाव को खारिज किया.

Related Posts