कोरोना के बढ़ते प्रकोप, बॉर्डर पर तनाव के बीच भारत से अपने नागरिकों को निकालने में जुटा चीन

दुनियाभर में कोरोना वायरस (Coronavirus) का आंकड़ा 54 लाख के ऊपर जा चुका है. साथ ही 3 लाख 44 हजार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं चीन में अब कोरोना को लेकर स्थिति काबू में हैं.
china to evacuate citizens, कोरोना के बढ़ते प्रकोप, बॉर्डर पर तनाव के बीच भारत से अपने नागरिकों को निकालने में जुटा चीन

कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी और बॉर्डर पर बढ़ते तनाव (India China border dispute) के बीच चीन ने अपने नागरिकों को भारत से निकालने का फैसला किया है. नई दिल्ली स्थित चीनी दूतावास ने सोमवार को ऑनलाइन नोटिस (Online Notice) जारी कर इस बात की जानकारी दी गई है. नोटिस दूतावास की ऑफिशियल वेबसाइट पर मंदारिन भाषा में जारी किया गया.

दूतावास जारी नोटिस में कहा गया है कि चीन के जो स्टूडेंट, टूरिस्ट और बिसनेसमैन जो भारत में फंस गए हैं, उन्हें विशेष विमानों से अपने देश लौटने की इजाजत दी जाएगी. इसमें चीन से योग और बौद्ध तीर्थ के लिए भारत आए लोगों को भी शामिल किया गया है. हालांकि इस समय कितने चीनी नागरिक भारत में रह रहे हैं इसके सटीक आंकड़े सामने नहीं आए हैं.

देखिए NewsTop9 टीवी 9 भारतवर्ष पर रोज सुबह शाम 7 बजे

बीजिंग ने कहा है कि जो लोग वापस लौटना चाह रहे हैं वो 27 मई की सुबह तक रजिस्टर कर लें. फिलहाल चीन की तरफ से भेजे जाने वाले विमान कब और कहां आएंगे, इसकी कोई जानकारी सामने नहीं आई है.

नोटिस में कहा गया है कि वापस आने वाले लोगों को अपना किराया और क्वारेंटीन पीरियड (14 दिन) का खर्चा खुद उठाना होगा. जो लोग कोरोना संक्रमित हैं या जिनमें सिम्पटम्स हैं उन्हें विमान में एंट्री नहीं मिलेगी. कोरोना (COVID-19) पेशंट के कांटेक्ट में आए लोगों और 37.3 डिग्री से ज्यादा तापमान वाले लोगों भी विमान में जाने की अनुमति नहीं होगी. लोगों को वार्निंग दी गई है कि वो अपनी मेडिकल हिस्ट्री न छुपाएं.

बता दें दुनियाभर में कोरोना वायरस पॉजिटिव (Corona Virus Positive) मामलों का आंकड़ा 54 लाख के ऊपर जा चुका है. साथ ही 3 लाख 44 हजार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं चीन में अब कोरोना को लेकर स्थिति काबू में हैं.

देखिये #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे

Related Posts