Coronavirus : दवाइयों के साथ सी-17 ग्लोबमास्टर की उड़ान को इजाजत में देरी से चीन का इनकार

चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गेंग शुआंग ने शुक्रवार को एक ऑनलाइन प्रेस ब्रीफिंग में कहा कि दोनों देशों के अधिकारी इस विमान की यात्रा को अंतिम रूप देने के लिए विचार कर रहे हैं.

indian airforce medical flight to wuhan, Coronavirus : दवाइयों के साथ सी-17 ग्लोबमास्टर की उड़ान को इजाजत में देरी से चीन का इनकार

भारतीय वायुसेना का सबसे बड़ा सी-17 ग्लोबमास्टर विमान जरूरी दवाइयों के साथ कोरोनावायरस का केंद्र बन चुके चीन के वुहान शहर जाने के लिए तैयार खड़ा है, लेकिन अभी तक चीन ने इस विमान को मंजूरी नहीं दी. बताया जा रहा है कि चीन भारतीय विमान को जानबूझकर मंजूरी नहीं दे रहा है.

भारत से दवाई समेत मेडिकल मदद लेकर जा रहा वायुसेना का विमान लौटते हुए वुहान से वहां फंसे हुए भारतीय नागरिकों को वापस लेकर आएगा. एएनआई के मुताबिक चीन के लिए अभी भी फ्रांस समेत दूसरे देशों से राहत और निकासी की उड़ानें जारी हैं. इसके बावजूद चीन सरकार मेडिकल मदद लेकर जा रहे भारतीय विमान को मंजूरी देने में क्यों देरी कर रही है?

याद दिलाई जाएगी पीएम मोदी की पेशकश

क्या चीन भारत की मदद लेने के लिए तैयार नहीं है से जुड़े सवाल उठने के बाद भारत सरकार चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से मदद की पेशकश की याद दिला सकता है. उन्हें याद दिलाया जाएगा कि भारत सरकार ने चीन को हर तरीके से मदद करने की पेशकश की थी. एयर इंडिया की दो स्पेशल फ्लाइट से अब तक 647 भारतीयों और मालदीव के कुछ नागरिकों को नई दिल्ली लाया जा चुका है.

चीन ने किया इजाजत में देरी से इनकार

भारतीय विमान को इजाजत देने में किसी तरह की देरी के आरोपों से चीन ने इनकार किया है. चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गेंग शुआंग ने शुक्रवार को एक ऑनलाइन प्रेस ब्रीफिंग में कहा कि दोनों देशों के अधिकारी इस विमान की यात्रा को अंतिम रूप देने के लिए विचार कर रहे हैं. चीन इस महामारी से लड़ने में अंतरराष्ट्रीय समुदाय के साथ काम करना जारी रखेगा.

पड़ोसी देशों के नागरिकों को भी बचाएगा भारत

भारत सरकार ने 17 फरवरी को कहा था कि वायुसेना का सबसे बड़ा सी-17 ग्लोबमास्टर विमान दवाई समेत मेडिकल मदद लेकर चीन के वुहान शहर जाएगा. वापस आते हुए न सिर्फ भारतीय बल्कि वहां फंसे पड़ोसी देशों के नागरिकों को भी सुरक्षित लेकर आएगा. यह विमान 20 फरवरी को चीन के लिए रवाना होने वाला था. इसको उड़ान भरने को लेकर चीन ने अभी तक इजाजत नहीं दी है.

दुनिया भर में 78 हजार से ज्यादा लोग संक्रमित

चीन में कोरोनावायरस से प्रभावित लोगों की संख्या में 1,100 का इजाफा होने से इससे संक्रमित लोगों की कुल संख्या 77 हजार से अधिक हो गई है. दुनिया के दुसरे देशों को जोड़ें तो आंकड़ा करीब 78 हजार पार कर गया है. दक्षिण कोरिया में कोरोना के नए 48 मामलों का पता चला है. वहां अब 204 लोग इस बीमारी का सामना कर रहे हैं. ईरान में कोरोना से दो और मरीजों की मौत हो गई है. पहले भी वहां दो मरीजों की मौत हो चुकी है.

ये भी पढ़ें –

UP : कोरोना से बचाव के लिए चीन से मंगाए मास्क, फटकार के बाद लौटाए

सॉरी नहीं बोला तो गर्लफ्रेंड ने पुलिस को 16 बार फोन कर कहा- ‘मेरा लवर कोरोना से पीडि़त’

Related Posts