Coronavirus: चीन पर फिर मंडराया कोरोना का खतरा, एक दिन में 36 नए मामले आए सामने

चीन (China) के पिंगडिंगशन शहर के जिया काउंटी में मंगलवार से कर्फ्यू (Curfew) जैसे हालात बने हुए हैं. इस इलाके में 6 लाख की आबादी निवास करती है. यहां के लोगों को प्रशासन की ओर से घर में रहने का निर्देश दिया गया है.
corona virus pandemic, Coronavirus: चीन पर फिर मंडराया कोरोना का खतरा, एक दिन में 36 नए मामले आए सामने

चीन (China) में एक बार फिर से कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) की लहर शुरू होने का खतरा मंडराने लगा है. दरअसल, बुधवार को चीन में 36 नए कोरोना पॉजिटिव (Corona Positive) पाए गए हैं.

South China Morning Post की एक रिपोर्ट के मुताबिक, कोरोना की वापसी के खतरे को देखते हुए चीन के हेनान प्रांत की एक काउंटी में लॉकडाउन घोषित कर दिया गया है.

कर्फ्यू जैसे बने हालात

चीन के पिंगडिंगशन शहर के जिया काउंटी में मंगलवार से कर्फ्यू जैसे हालात बने हुए हैं. इस इलाके में 6 लाख की आबादी निवास करती है. यहां के लोगों को प्रशासन की ओर से घर में रहने का निर्देश दिया गया है.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

घर से बाहर निकलने के लिए एक खास तरह की मंजूरी लेनी होगी. यह मंजूरी तभी मिलेगी जब किसी बेहद ही जरूरी काम से आपको बाहर जाना हो.

इस बीच बुधवार को चीन में नेशनल हेल्थ कमीशन ने कोरोना पीड़ितों के 36 नए मामले दर्ज किए हैं. हालांकि ये सभी बाहर से आए हुए लोग हैं.

कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के चलते चीन में महीनों पाबंदियां लगी रहीं. इसके बाद चीन में कोरोना वायरस से होने वाली बीमारी कोविड-19 की दर में गिरावट देखी गई.

फिलहाल चीनी नेता देश में आर्थिक गतिविधियां शुरू करने को लेकर बहुत ही उत्सुक हैं. हालांकि इसके लिए कोरोना के फैलाव के रोकथाम के लिए जरूरी कदम होंगे.

चीनी राष्ट्रपति का सख्त निर्देश

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग हाल ही में झेजियांग राज्य का दौरा करने पहुंचे थे. इस दौरान उन्होंने यह जोर देकर कहा कि चीन को सामान्य जीवन में वापस आने के लिए समझदारी भरे कदम उठाने होंगे.

राष्ट्रपति ने इस बात के लिए अधिकारियों को आगाह किया कि किसी तरह की लापरवाही न रह जाए, जिससे कि कोरोना महामारी दोबारा फैलने न पाए.

चीन में कोरोना वायरस की चपेट में 82,000 लोग आए थे जबकि 3,300 लोगों की इस महामारी से मौत हो गई.

7 लाख लोगों की बची जान

कोरोना वायरस महामारी के पहले 50 दिनों के दौरान चीन द्वारा उठाए गए कदमों से देशभर में सात लाख से अधिक लोग संक्रमित होने से बच गए.

शोधकर्ताओं का दावा है कि चीन द्वारा वायरस को नियंत्रित करने के उपायों से संक्रमण के वुहान से बाहर अन्य शहरों में पहुंचने में काफी समय लगा और देशभर में आवाजाही प्रतिबंधित करने से सात लाख से अधिक संक्रमणों को रोका जा सका.

देखिये परवाह देश की सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 10 बजे

Related Posts