चीन में बनेगी कोरोना प्रूफ स्मार्ट सिटी… लॉकडाउन में भी नहीं रुकेगी जिंदगी

इस शहर में ऐसे अपार्टमेंट होंगे, जिनमें बालकनियां, ड्रोन डिलीवरी के लिए एक छत, कुछ एक साथ काम करने योग्य स्थान, सब्जियों का बगीचे, सौर पैनल, किंडरगार्टन और एक फूड मार्केट जैसी अन्य सुविधाएं शामिल होंगी.

चीन में एक नई स्मार्ट सिटी बनाए जाने की प्लानिंग की जा रही है. बताया जा रहा है कि ये सिटी पूरी तरह से कोविड-19 प्रूफ है, यानी यहां कोरोना का कोई खतरा नहीं होगा. इस सिटी को कुछ इस तरह से बनाया जाएगा कि यहां रहने वाले लोग सुरक्षित रह सकें और खुद को भविष्य के लॉकडाउन से बचा सकें. द इंसाइडर की रिपोर्ट के मुताबिक स्पेन के आर्किटेक्ट गोलार्ट इस आत्मनिर्भर शहर को विकसित कर रहे हैं.

ये नया शहर जिओंगआन प्रांत में बनेगा, जो कि अपने आप में एक समुदाय जैसा होगा. रिपोर्ट के मुताबिक इस शहर में ऐसे अपार्टमेंट होंगे, जिनमें बालकनियां, ड्रोन डिलीवरी के लिए एक छत, कुछ एक साथ काम करने योग्य स्थान, सब्जियों का बगीचे, सौर पैनल, किंडरगार्टन और एक फूड मार्केट जैसी अन्य सुविधाएं शामिल होंगी.

एक इंस्टाग्राम पोस्ट के मुताबिक आर्किटेक्ट को एक प्रतियोगिता जीतने के बाद चीन में ऐसा समुदाय विकसित करने का मौका मिला. गोलार्ट आर्किटेक के विसेंट गोलार्ट ने इंस्टाग्राम पोस्ट में लिखा, “चीन के जिओंगआन में एक नए आत्मनिर्भर शहर में आवास और सार्वजनिक सुविधाओं के ब्लॉक बनाने के लिए हुई प्रतियोगिता में हम पहले स्थान पर रहे हैं. टीम को धन्यवाद, जिसने इसे संभव बनाया है.”

इंसाइडर के मुताबिक शहर में काफी हरियाली होगी. शहर की सड़कें पैदल चलने वालों और साइकिल चलाने वालों के लिए रिजर्व होगी. एक प्रेस रिलीज के मुताबिक किसी भी लॉकडाउन के समय में ये शहर आम जीवन उपलब्ध कराएगा. शहर की इमारतों में जीवन को निरंतर चलाए रखने के लिए एक ‘मेटाबॉलिक सिस्टम’ नाम की चीज होगी, जो कि ऊर्जा के उत्पादन को इकट्ठा करने, पानी को रिसाइकल करने, भोजन और अन्य चीजों को फिर से उपयोग करने योग्य बनाएगा.

Related Posts