सीमा से पीछे हटी सेना, SR Level की बातचीत के बाद बोला चीन- आज के नतीजे भी इतने आसानी से नहीं मिले

LAC से चीन के पीछे जाने और भारत-चीन के बीच SR Level की बातचीत को जोड़कर देखा जा सकता है. सीमा विवाद को सुलझाने के लिए SR लेवल की बातचीत सबसे बड़ा फॉर्मेट है.
China remembers 70-year-old friendship with India, सीमा से पीछे हटी सेना, SR Level की बातचीत के बाद बोला चीन- आज के नतीजे भी इतने आसानी से नहीं मिले

चीन और भारत के बीच चल रहे सीमा विवाद (India China Stand off) पर सोमवार कई डेवलपमेंट देखने को मिले हैं. इसमें सबसे बड़ी बात यह है कि LAC पर चीन की सेना अब काफी पीछे हट गई है. इसके पीछे रविवार को राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) अजित डोभाल (Ajit Doval) और चीनी विदेश मंत्री वांग यी (Wang Yi) के बीच हुई SR लेवल की बातचीत (SR Level Talks) को मुख्य कारण माना जा रहा है.

वहीं चीन ने भी इस पर आधिकारिक बयान जारी कर कहा, “भारत-चीन संबंधों के 70 साल पूरे हो रहे हैं और इसकी परीक्षा भी तूफान से हुई है. आज के नतीजे भी इतने आसानी से नही मिले हैं.” चीन के इस बयान से माना जा सकता है चीन भी अब भारत के प्रति अब अचानक से गर्म जोशी दिखाने लगा है.

‘दोनों पक्ष एक दूसरे के लिए पैदा न करें कोई खतरा’

चीनी विदेश मंत्रालय के मुताबिक, विदेश मंत्री वांग यी (Wang Yi) ने कहा कि दोनों ही देशों के काफी पुराने संबंध रहे हैं. इसलिए दोनों पक्षों को हमेशा रणनीतिक फैसले का पालन करना चाहिए कि वे एक-दूसरे के लिए खतरा पैदा न करें और एक-दूसरे का विकास करें. वांग यी ने कहा कि दोनों देशों के लिए विकास और तरक्की प्राथमिकता है.

देखिए NewsTop9 टीवी 9 भारतवर्ष पर रोज सुबह शाम 7 बजे

दोनों देश रिश्तों की बीच की जटिल स्थिति को सुलझाएं’

चीनी विदेश मंत्री ने कहा कि द्विपक्षीय संबंधों में वर्तमान की जटिल स्थिति को सही करने के लिए दोनों देशों को मिल कर प्रयास करना चाहिए और जितनी जल्दी हो सके उन्हें दूर करना चाहिए. आशा है कि भारत और चीन एक ही दिशा में आगे बढ़ेंगे. साथ ही सही ढंग से जनता का मार्गदर्शन करेंगे.

‘सीमा की स्थिति पर खुल कर हुई बात’

उन्होंने कहा कि इस बातचीत के दौरान दोनों पक्षों ने दोनों देशों के बीच मौजूदा सीमा की स्थिति के बारे में खुलकर और गहराई से विचारों का आदान-प्रदान किया और सकारात्मक सहमति तक पहुंचे हैं.

दोनों पक्ष तनाव घटाने के लिए Disengaged करेंगें

अजीत डोभाल और वांग यी के बातचीत में हुआ फैसला कि सीमा पर दोनों पक्ष तनाव घटाने के लिए Disengaged करेंगें और शांति व स्थिरता बहाल की जाएगी. फेज वाइज तरीके से Deescalation किया जाएगा और LAC पर यथास्थिति बरकरार रखी जाएगी.

देखिये #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे

Related Posts