चीन ने कहा कई लोकेशन पर पूरी तरह पीछे हटे सैनिक, भारत ने दावे को किया खारिज

ब्रीफिंग के दौरान चीनी प्रवक्ता ने कहा कि चीन और भारत ने हाल ही में सैन्य और राजनयिक चैनलों के जरिए कई बार संवाद किया है. इसी के साथ उन्होंने कहा कि अब फ्रंटलाइन बॉर्डर ट्रुप्स कई लोकेशन पर पूरी तरह पीछे हट चुके हैं और वहां स्थिति सामान्य हो रही है.
India China border tension, चीन ने कहा कई लोकेशन पर पूरी तरह पीछे हटे सैनिक, भारत ने दावे को किया खारिज

चीन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने मंगलवार को कहा है कि भारत और चीन के सैनिक बॉर्डर की कई लोकेशन से अब पीछे हट चुके हैं और LAC पर स्थिति सामान्य हो रही है. हालांकि नई दिल्ली में भारत सरकार से जुड़े सूत्रों ने चीनी अधिकारी के इस दावे को पूरी तरह से खारिज करते हुए गलत करार दिया है.

देखिये #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे

दरअसल चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन से जब ये सवाल किया गया कि क्या भारत और चीन के सैनिक पूरी तरह से पूर्वी लद्दाख के गलवान, गोगरा और हॉट स्प्रिंग इलाकों से पीछे हट चुके हैं, तब उन्होंने ये दावा किया था. हालांकि चीन की आधिकारिक मीडिया के रिपोर्टर द्वारा पूछे गए इस सवाल में साजशिन तौर पर पैंगोग त्सो का नाम नहीं लिया गया, जो कि तनाव का मुख्य केंद्र है.

कमांडर स्तर पर हो चुकी हैं पांच बैठकें

न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक ब्रीफिंग के दौरान चीनी प्रवक्ता ने कहा कि चीन और भारत ने हाल ही में सैन्य और राजनयिक चैनलों के जरिए कई बार संवाद किया है. इसी के साथ उन्होंने कहा कि अब फ्रंटलाइन बॉर्डर ट्रुप्स कई लोकेशन पर पूरी तरह पीछे हट चुके हैं और वहां स्थिति सामान्य हो रही है. वांग ने ब्रीफिंग में कहा, हमारे बीच कमांडर स्तर पर चार बार और WMCC की तीन दौर की बैठकें हुईं.

उन्होंने आगे कहा, अब हम कमांडर स्तर की पांचवें दौर की बैठक को लेकर तैयारी कर रहे हैं, ताकि ये पता लगाया जा सके कि अब कौन से मसले बाकी रह गए हैं. उनका कहना है कि हमें उम्मीद है की भारत, चीन के साथ सहयोग करेगा और बॉर्डर इलाकों पर शांति और स्थिरता होगी. हालांकि उन्होंने ये नहीं बताया कि अगली कमांडर स्तर की बैठक कब होनी है.

Related Posts