चीन की सफलता से नाखुश हैं कुछ लोग, हमें रोकने की कोशिश कभी नहीं होगी सफल: विदेश मंत्री वांग यी

विदेश मंत्री वांग यी ने कहा कि चीन का राष्ट्रीय पुनरुत्थान इतिहास का अनिवार्य परिणाम है. कोई भी देश इसे नहीं रोक सकता.
Chinese Foreign Minister, चीन की सफलता से नाखुश हैं कुछ लोग, हमें रोकने की कोशिश कभी नहीं होगी सफल: विदेश मंत्री वांग यी

चीनी विदेश मंत्री वांग यी ने कहा कि चीन की सफलता से सभी लोग खुश नहीं हैं. कुछ शक्तियां चीन पर नकारात्मक पेश करने की भरसक कोशिश करती हैं. लेकिन यह कुचेष्टा कभी सफल नहीं होगी. चीन का राष्ट्रीय पुनरुत्थान इतिहास का अनिवार्य परिणाम है. कोई भी देश इसे नहीं रोक सकता.

वांग ने सियोल में दक्षिण कोरिया में कहा कि चीन में विकास की उल्लेखनीय उपलब्धियां हासिल करने का कारण है कि हमने विकास का सही रास्ता ढूंढ़ लिया. यानी चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के नेतृत्व में चीनी विशेषता वाले समाजवाद का रास्ता.

उन्होंने कहा कि यह रास्ता न सिर्फ चीन की राष्ट्रीय स्थिति के अनुकूल है, बल्कि युग के रुझान के प्रतिकूल भी है. तथ्यों ने साबित कर दिया है कि यह रास्ता सफल है. न सिर्फ चीनी लोग इसका समर्थन करते हैं, बल्कि दुनिया के अधिकतर देश इसे समझते हैं और इसका स्वागत करते हैं.

‘विश्व आर्थिक वृद्धि में चीन का योगदान 30%’
वांग यी ने दक्षिण कोरिया की राजधानी सोल में कहा कि विश्व आर्थिक वृद्धि में चीन का योगदान 30 प्रतिशत से अधिक बना हुआ है. जो वैश्विक वृद्धि का मुख्य इंजन बना हुआ है. चीन में 85 करोड़ लोगों को गरीबी के चंगुल से छुटकारा मिला है, जो मानव प्रगति में एक विशाल चमत्कार है.

उन्होंने कहा कि पिछले 20 वर्षो में चीन में वनस्पत्तियों के क्षेत्रफल में जो इजाफा हुआ है, वह पूरे विश्व के 25 प्रतिशत से अधिक है.

वांग यी ने कहा कि चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के नेतृत्व में हमने दसियों साल में ऐसा रास्ता तय किया है, जिसे विकसित पश्चिमी देशों ने सौ से अधिक यहां तक कि कई सौ वर्षो में तय किया था. हमने अपना विकास पूरा करने के साथ विश्व विकास के लिए बड़ा योगदान दिया है.

चीन वैश्विक पर्यावरण निर्माण की महत्वपूर्ण शक्ति है. वर्ष 2018 में चीन की कार्बन उत्सर्जन की मात्रा वर्ष 2005 की तुलना में 45.8 प्रतिशत घटी है, जिसने जलवायु परिवर्तन के लिए महत्वपूर्ण योगदान दिया है.              (आईएएनएस)

ये भी पढ़ें-

US: फ्लोरिडा के नौसेना अड्डे में गोलीबारी, तीन की मौत, कई लोग घायल

अमेरिकी राष्ट्रपति को करना होगा महाभियोग का सामना, ट्रंप बोले- मैं जीतूंगा जंग

कंगाल पाकिस्तान, दुबई एक्सपो में बेचेगा सरकारी संपत्ति

Related Posts