भारत की ‘Digital Strike’ से चीनी कंपनी में हाहाकार, TikTOk को 6 बिलियन डॉलर की लगी चपत!

रिपोर्ट के मुताबिक, टिकटॉक (Tik Tok) की गिनती दुनिया में सर्वाधिक लोकप्रिय चीनी ऐप्स में होती है. भारत की ओर से टिकटॉक को बैन कर दिए जाने से इसके ग्लोबल विस्तार को बड़ा झटका लगा है.

भारत (India) की ओर से चीन (China) पर की गई ‘डिजिटल स्ट्राइक’ से चीनी कंपनी ByteDance Ltd को भारी आर्थिक नुकसान होने की आशंका है. भारत ने ByteDance के टिकटॉक समेत तीन ऐप्स पर देश में बैन लगा दिया है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, इस कदम से चीनी कंपनी को 6 बिलियन डॉलर का आर्थिक नुकसान होने का अनुमान है.

कंपनी के सीनियर अधिकारियों के हवाले से खबर

चीनी वेबसाइट Caixinglobal.com ने कंपनी के सीनियर अधिकारियों के करीबी सूत्रों के हवाले से अनुमानित आर्थिक नुकसान को लेकर रिपोर्ट पब्लिश की है. इसमें बताया गया है कि 6 बिलियन डॉलर की राशि भारत द्वारा प्रतिबंधित अन्य सभी चीनी ऐप्स को हुए संयुक्त नुकसान से अधिक हो सकती है.

देखिए NewsTop9 टीवी 9 भारतवर्ष पर रोज सुबह शाम 7 बजे

ByteDance चीन की सबसे बड़ी टेक्नोलॉजी कंपनियों में से एक है. इसके ऐप्स को लेकर कई देशों की सरकारों ने सवाल खड़े किए हैं. यह आरोप लगता रहा है कि ByteDance का चीनी सरकार से गहरा नाता है. साथ ही यूजर्स की डाटा सिक्योरिटी को लेकर भी सवाल उठता रहा है.

रिपोर्ट में भारत सरकार की ओर से 59 चीनी ऐप्स को बैन किए जाने के कदम को अप्रत्याशित बताया गया है. रिपोर्ट के मुताबिक, टिकटॉक की गिनती दुनिया में सर्वाधिक लोकप्रिय चीनी ऐप्स में होती है. भारत की ओर से टिकटॉक को बैन कर दिए जाने से इसके ग्लोबल विस्तार को बड़ा झटका लगा है.

सुरक्षा खतरों को देखते हुए लगाया बैन

बता दें कि भारत सरकार के अनुसार इन 59 ऐप्स को ब्लॉक करने का फैसला इसलिए लिया गया, क्योंकि उपलब्ध जानकारी के मद्देनजर ये चीनी ऐप्स उन गतिविधियों में लगे हुए थे, जो कि भारत की संप्रभुता और अखंडता, भारत की रक्षा, राज्य की सुरक्षा और सार्वजनिक व्यवस्था के लिए खतरा हैं.

साथ ही चीन के ऐप्स पर बैन लगाना देश में बढ़ती चीनी टेक्नोलॉजी की घुसपैठ को रोकने का दिशा में भी उठाया गया कदम है. चीनी प्लेबुक में टिकटॉक और UC ब्रॉउजर जैसे ऐप्स शामिल हैं जिनका इस्तेमाल चीन अपने राजनीतिक और सैन्य उद्देश्यों की पूर्ति के लिए कर सकता है.

देखिये #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे

Related Posts