रोमांस की राजधानी में छाई मंदी, कंडोम की बिक्री में भारी कमी

कंडोम और बर्थ कंट्रोल पिल्‍स की सेल्‍स में जोरदार कमी आई है. इससे सेक्‍सुअली ट्रांसमिटेड बीमारियां बढ़ सकती हैं.

condom, condom sales, condom usage, condom use, buenos aires, condom argentina, argentina condom sales, argentina news

रोमांस की राजधानी कहे जाने वाले अर्जेंटीना में कॉन्‍ट्रासेप्टिव्‍स की बिक्री में भारी गिरावट देखी जा रही है. मंदी के बीच, करंसी की वैल्‍यू घटी है और महंगाई बढ़ रही है. फार्मासिस्‍ट्स के मुताबिक, कंडोम और बर्थ कंट्रोल पिल्‍स की सेल्‍स में जोरदार कमी आई है. रॉयटर्स ने इंडस्‍ट्री सोर्सेज के हवाले से लिखा है कि कंडोम सेल्‍स में 8% की गिरावट हुई है.

अर्जेंटीना, दक्षिण अमेरिका की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्‍यवस्‍था है और इस साल उसके 2.6% सिकुड़ने की संभावना है. यह देश पहले से ही 50%-प्‍लस वार्षिक महंगाई से जूझ रहा है. यहां की करंसी ‘पेसो’ ने 2018 की शुरुआत से अब तक डॉलर के मुताबिक अपनी दो-तिहाई वैल्‍यू गंवा दी है. इससे आयात और उपभोग पर असर पड़ा है.

अधिकतर कंडोम या उन्‍हें बनाने वाले मैटीरियल्‍स का आयात किया जाता है. ऐसे में कमजोर करंसी का असर कीमतों पर पड़ता है. कंडोम के मैटीरियल्‍स के दाम साल की शुरुआत से 36% बढ़ गए हैं. बर्थ कंट्रोल पिल्‍स की बिक्री में भी 6% की गिरावट है.

अर्जेंटीना फार्मास्‍यूटिकल कंफेडरेशन के प्रेसिडेंट इसाबेल रेइनोसो ने कहा कि कीमतों के बढ़ोतरी का मतलब ये है है हजारों महिलाएं गोलियां नहीं रहे हैं. उन्‍होंने कहा कि करीब 1,44,000 महिलाओं ने हर महीने कॉन्‍ट्रासेप्टिव्‍स लेना बंद कर दिया है.

हेल्‍थ एक्‍सपर्ट्स मानते हैं कि इस घटनाक्रम से सेक्‍सुअली ट्रांसमिटेड बीमारियां बढ़ सकती हैं.

ये भी पढ़ें

VIDEO: कंडोम बनाने वाली कंपनी ने ईजाद की नई तकनीक, अकेला इंसान नहीं खोल सकेगा पैकेट

महिला को था पेट-दर्द, डॉक्टर ने दवा की पर्ची में लिख दिया कंडोम, हुआ बर्खास्त

Related Posts