कोरोना वैक्सीन: सीरम इंस्टिट्यूट और नोवैक्स ने दोगुनी की डील, अब मिलकर बनाएंगे 2 अरब खुराक

अमेरिकी कंपनी नोवैक्स ने कोरोना टीके (Novavax Vaccine) को लेकर बड़ा ऐलान किया है. नोवैक्स ने कहा है कि भारतीय कंपनी सीरम के साथ हुई डील को अब दोगुना कर दिया गया है. अब दोनों मिलकर 2 अरब कोरोना वायरस टीके बनाएंगे.

Corona Vaccine Novavax Vaccine, कोरोना वैक्सीन: सीरम इंस्टिट्यूट और नोवैक्स ने दोगुनी की डील, अब मिलकर बनाएंगे 2 अरब खुराक

कोरोनावायरस के मरीज जैसे-जैसे बढ़ रहे हैं, वैसे-वैसे कोरोना टीका (Corona Vaccine) खोज रही कंपनियों में काम भी तेज होता जा रहा है. अब अमेरिकी कंपनी नोवैक्स ने कोरोना टीके (Novavax Vaccine) को लेकर बड़ा ऐलान किया है. नोवैक्स ने कहा है कि भारतीय कंपनी सीरम के साथ हुई डील को अब दोगुना कर दिया गया है. अब दोनों मिलकर 2 अरब कोरोना वायरस टीके बनाएंगे.

अगस्त में नोवैक्स और सीरम इंस्टिट्यूट ने एक डील साइन की थी. इसमें कंपनी की वैक्सीन (Novavax Vaccine) को मंजूरी मिलने पर वैक्सीन की एक बिलियन खुराक बनानी थी. यह कम आय वाले देशों और भारत के लोगों को सप्लाई के लिए होतीं. इसी अग्रीमेंट को अब आगे बढ़ा दिया गया है. कंपनी को उम्मीद है कि 2021 के मध्य तक वे लोग कोरोना वैक्सीन को मार्केट में उतार देंगे.

ट्रायल में बनाई थीं एंटीबॉडीज

कोरोना की यह वैक्सीन अभी ट्रायल के बीच वाली स्टेज पर है. शुरुआती ट्रायल में इसने ठीक नतीजे दिए थे. तब इसने भारी संख्या में एंटीबॉडीज बनाकर दिखाई थीं जो कोरोना से लड़ सकती थीं. साल की तीसरी तिमाही में इसका आखिरी ट्रायल हो सकता है.

पढ़ें – हर्ड इम्यूनिटी से खत्म नहीं होगी महामारी, वैक्सीन है जरूरी: बिल गेट्स

कंपनी जनवरी तक अमेरिका को भी 100 मिलियन खुराक (Corona Vaccine) देगी क्योंकि अमेरिका ने उसे 1.6 बिलियन डॉलर का फंड दिया था. कंपनी ने जापान और कनाडा से भी वैक्सीन की डील की है.

Related Posts