चीन में फ्रोजन फूड पैकेजिंग से कोरोना संक्रमण का खतरा, स्वास्थ्य प्राधिकरण की चेतावनी

चाइनीज सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल और प्रिवेंशन (CDC) ने शनिवार को एक बयान में कहा कि दुनिया में यह पहली बार है, जब खाने की कोल्ड चेन फूड (Cold Chain Food) पैकेजिंग में जीवित कोरोनावायरस मिला है.

चीन में फ्रोजन फूड पैकेजिंग से कोरोना फैल सकता है.

चीन (China) में फ्रोजन फूड पैकेजिंग (Frozen Food Packaging) से कोरोना फैल सकता है. चीन के स्वास्थ्य प्राधिकरण (Healthy Authority) ने शनिवार को इसे लेकर चेतावनी जारी की. चीन की स्वास्थ्य प्राधिकरण के मुताबिक किंगदाओ शहर में समुद्री मछली (Frozen Marine Fish) के इंपोर्टेड फ्रोजन पैकेजिंग में जीवित कोरोनावायरस (Corona Virus) की पुष्टि हुई है.

चाइनीज सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल और प्रिवेंशन (CDC) ने शनिवार को एक बयान में कहा कि दुनिया में यह पहली बार(First Time In The World) है, जब खाने की कोल्ड चेन फूड पैकेजिंग में कोरोनावायरस मिला है.

ये भी पढ़ें- चीन का एक और खतरनाक प्लान! अमेरिकियों के डीएनए और मेडिकल डाटा तक बना रहा पहुंच

जांच के बाद कोरोना का नहीं मिला एक भी मामला

स्थानीय अथॉरिटीज ने कहा कि चीन के किंगदाओ शहर में हाल ही में एक बार फिर से कोरोनावायरस के नए मामले सामने आए, जिसके बाद 11 मिलियन लोगों के टेस्ट किए गए. हालांकि टेस्ट के बाद कोरोना संक्रमण के नए मामले नहीं मिले हैं.

जुलाई महीने में फ्रोजन फूड पैकेजिंग के एक कंटेनर में जीवित कोरोनावायरस मिलने के बाद झींगा मछली के आयात पर रोको लगा दी गई थी. सीडीसी ने भी किंगदाओ शहर में इंपोर्टेड फ्रोजन फूड में वायरस मिलने की पुष्टि की है.

न्यूज एजेंसी सिन्हुआ ने सीडीसी के हवाले से कहा कि शहर में हाल ही में सामने आए संक्रमणों के सोर्स का पता लगाने के लिए जांच की गई, जिससे यह पता चला है कि फूड पैकेजिंग में जीवित कोरोनावायरस मौजूद था, जिसकी वजह से संक्रमण फैल सकता है. हालांकि सीडीसी ने अपने बयान में उस देश का खुलासा नहीं किया है, जहां से फ्रोजन फूड का आयात होता है.

‘कोल्ड-चेन फूड सर्कुलेटिंग से कोरोना का खतरा बहुत कम’

व्यवसाय से लिए गए नमूनों के हालिया न्यूक्लिक एसिड टेस्ट के रिजल्ट का हवाला देते हुए न्यूज एजेंसी ने कहा कि चीन के बाजार में कोल्ड-चेन फूड सर्कुलेटिंग से कोरोनोवायरस फैलने का खतरा काफी कम है. ,

15 सितंबर तक देश के 24 प्रांतीय स्तर के इलाकों में कुल 2.98 मिलियन नमूनों का टेस्ट किया गया, जिसमें कोल्ड-चेन फूड के 670,000, कर्मचारी भी शामिल थे, वहीं फूड पैकेजिंग के 1.24 मिलियन और पर्यावरण से 1.07 मिलियन कर्मचारियों का कोरोना टेस्ट किया गया.

ये भी पढ़ें- चीन का प्लान, विदेश जाने वाले छात्रों को देगा कोविड-19 की ट्रायल पर चल रही वैक्सीन की डोज

सीडीसी ने कहा कि कोल्ड-चेन फूड या फूड पैकेजिंग से केवल 22 सैंपल ही वायरस संक्रमित पाए गए. इस बीच आज राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने कहा कि कोरोना वायरस के 13 कंफर्म मामले मेनलैंड के बाहर के है, कोरोना वायरस का कोई भी लोकल मामला नहीं है.

Related Posts