WHO ने गाइडलाइन में किया बदलाव, बताया कौन-कब पहने फेस मास्क

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने मास्क किसे पहनना चाहिए, कब पहनना चाहिए और मास्क किसका बना होना चाहिए...इसे लेकर गाइडलाइन में बदलाव किया है.
fabric face masks, WHO ने गाइडलाइन में किया बदलाव, बताया कौन-कब पहने फेस मास्क

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कोरोनो वायरस (Coronavirus) महामारी के दौरान फेस मास्क पहनने को लेकर जारी गाइडलाइन को अपडेट किया है. WHO कहना है कि भीड़भाड़ वाली जगहें जहां कोरोना वायरस फैला हुआ हैं वहां हर किसी के लिए मास्क पहनना जरूरी है. ताकि वायरस फैलने का खतरा कम किया जा सके.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

गौरतलब है कि दुनियाभर में कोरोना वायरस (Coronavirus) पॉजिटिव मामलों का आंकड़ा 67 लाख के ऊपर जा चुका है. ऐसे में WHO ने मास्क किसे पहनना चाहिए, कब पहनना चाहिए और मास्क किसका बना होना चाहिए…इसे लेकर गाइडलाइन में बदलाव किया है.

  • सरकारें जनता को उन जगहों पर मास्क पहनने के लिए प्रोत्साहित करें जहां वायरस का संक्रमण काफी ज्यादा हो.
  • उन जगहों पर जहां सोशल डिस्टेंसिंग मुश्किल हो जैसे पब्लिक ट्रांसपोर्ट, दुकानों और भीड़भाड़ वाली जगहों पर मास्क पहनना अनिवार्य होना चाहिए.
  • कम्युनिटी ट्रांसमिशन वाले इलाकों में 60 साल या उससे अधिक उम्र के लोग, या गंभीर बीमारी से ग्रस्त लोगों को मेडिकल मास्क पहनना चाहिए.
  • WHO ने गैर-मेडिकल फैब्रिक मास्क को लेकर भी गाइडलाइन जारी की है. जिसके मुताबिक मास्क में अलग अलग तरह के मटेरियल की कम से कम तीन परतें होनी चाहिए.

सिर्फ मास्क पहनना कोरोना से बचने का विकल्प नहीं

हालांकि WHO के प्रमुख टेड्रोस अदनोम का ये भी कहना है कि मास्क वायरस को रोकने का एक हिस्सा मात्र है, इसका ये मतलब नहीं है कि मास्क पहनने से लोग पूरी तरह से सुरक्षित हैं.

टेड्रोस अदनोम ने एक वर्चुअल प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा, ‘सिर्फ मास्क पहनने से हम कोरोना वायरस से नहीं बच सकते. ये फिजिकल डिस्टेंसिंग और हैंड हाइजीन का विकल्प नहीं हो सकता. कोरोना के हर मामले का पता लगाना और उसे आइसोलेट किया जाना जरूरी है. साथ ही संक्रमित के हर संपर्क का पता लगा कर उसे क्वारेंटीन करें. यही एक तरीका है जो हइस महामारी से लड़ने में काम करता है.’

भारत में 1 लाख से ज्यादा एक्टिव केस

कोरोनावायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) से इन दिनों भारत (India) समेत दुनिया (World) के कई देश जूझ रहे हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक भारत में अब तक 2,36,657 लोग Coronavirus से संक्रमित हो चुके हैं, वहीं 6642 मरीज अब तक दम तोड़ चुके हैं. फिलहाल देश में 1,15,942 एक्टिव केस हैं और 1,14,073 लोग ठीक हो चुके हैं. वहीं, दुनियाभर में कोरोनावायरस (Coronavirus) से 3 लाख 94 हजार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है.

देखिये परवाह देश की सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 10 बजे

Related Posts