अमेरिका में इस नई किट को मिली मंजूरी, सिर्फ 5 मिनट में पता चलेगा कोरोना है या नहीं

अमेरिका की दवा कंपनी एबोट (Abbott) ने इस किट को बनाया है. अमेरिकी दवा रेग्युलेटर USFDA से इस किट को मंजूरी मिल गई है. कंपनी का कहना है कि अगले हफ्ते से यह किट बड़ी मात्रा में बननी शुरू हो जाएगी.
Corona virus Positive case, अमेरिका में इस नई किट को मिली मंजूरी, सिर्फ 5 मिनट में पता चलेगा कोरोना है या नहीं

कोरोना वायरस (Coronavirus) के संक्रमण की जांच के लिए अमेरिका में एक खास तरह की किट बनाई गई है. इस किट की खासियत यह है कि इससे संक्रमण की जांच महज 5 मिनट में की जा सकती है.

अमेरिका की दवा कंपनी एबोट (Abbott) ने इस किट को बनाया है. अमेरिकी दवा रेग्युलेटर USFDA से इस किट को मंजूरी मिल गई है. कंपनी का कहना है कि अगले हफ्ते से यह किट बड़ी मात्रा में बननी शुरू हो जाएगी.

देखिए NewsTop9 टीवी 9 भारतवर्ष पर रोज सुबह शाम 7 बजे

एबोट का कहना है कि कोरोना वायरस का पता लगाने के लिए अभी तक इस्तेमाल किए नूमने सही पाए गए हैं. इसके तीव्र, पोर्टेबल, पॉइंट-ऑफ-केयर मॉलिक्यूलर जांच के लिए यूनाइटेड स्टेट्स फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन का इमरजेंसी यूज ऑथराइजेशन (EUA) मिल चुका है.

देखिये #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे

एबोट ने दावा किया है कि आईडी नाउ Covid​​-19 टैक्स के जरिये पॉजिटिव केस का पता लगाने में सिर्फ 5 मिनट का समय लगता है. वहीं, निगेटिव होने की जानकारी 13 मिनट में आएगी.

कंपनी ने बताया कि आईडी नाउ Covid​​-19 टेस्टिंग के एक हफ्ते बाद एबोट M2000 रियलटाइम एसएआरएस-सीओवी-2 ईयूए की टेस्टिंग शुरू की गई है, जो दुनियाभर में अस्पताल और लैब्स में हो रही है. एम 2000 रियलटाइम सिस्टम पर चलता है. अगर सब सही रहा है तो रियल टाइम टेस्टिंग भी जल्द शुरू करेंगे.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

एबोट के अध्यक्ष और मुख्य परिचालन अधिकारी रॉबर्ट फोर्ड ने कहा, “कोरोना महामारी कई मोर्चों पर लड़ी जाएगी जिसमें यह पोर्टेबल आणविक परीक्षण भी मददगार होगा जो मिनटों में परिणाम देगा.”

हालांकि इस किट के भारत आने की फिलहाल कोई खबर नहीं है. लेकिन इतना तो साफ है कि यह किट कोरोना से लड़ने और उसकी पहचान करने में काफी कारगर साबित होगी.

देखिये परवाह देश की सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 10 बजे

Related Posts