Coronavirus: Apple का बड़ा फैसला, दुनियाभर के रिटेल स्टोर होंगे बंद

एप्पल के सीईओ (Apple CEO) टिम कुक (Tim Cook) ने कहा कि हम 27 मार्च तक चीन (China) के बाहर अपने सभी रिटेल स्टोर बंद कर रहे हैं. हालांकि कंपनी इन स्टोर में काम करने वाले सभी कर्मचारियों को सामान्य वेतन देगी.
Coronavirus Apple retail stores closed, Coronavirus: Apple का बड़ा फैसला, दुनियाभर के रिटेल स्टोर होंगे बंद

कोरोना वायरस (Coronavirus) के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए एप्पल (Apple) कंपनी ने दुनियाभर में अपने सभी रिटेल स्टोर्स (Retail Stores) को बंद करने का फैसला लिया है. एप्पल के सीईओ (Apple CEO) टिम कुक (Tim Cook) ने इसकी जानकारी दी है.

टिम कुक (Tim Cook) ने कहा, “हम 27 मार्च तक ग्रेटर चीन (Greater China) के बाहर अपने सभी रिटेल स्टोर बंद कर रहे हैं. हम अपने ग्राहकों को असाधारण सेवा देने के लिए प्रतिबद्ध हैं.” हालांकि चीन (China), हांगकांग (Hong Kong) और ताइवान (Taiwan) के सभी रिटेल स्टोर (Retail Stores) को इस फैसले से बाहर रखा गया है. इस फैसले के साथ ही एप्पल (Apple) दुनिया की पहली कंपनी बन गई, जिसने कोरोना वायरस (Coronavirus) के कारण इस तरह का फैसला लिया है.

450 से ज्यादा स्टोर पर पड़ेगा असर

इस फैसले के बाद दुनिया के करीब 21 देशों में एप्पल के 450 से ज्यादा स्टोर दो हफ्तों के लिए बंद हो जाएंगे. कुक ने अपने बयान में कहा,”भीड़ को कम करना और लोगों के बीच दूरी को बढ़ाना ही वायरस को फैलने से रोकने का सबसे सही तरीका है.”

कर्मचारियों को मिलेगा वेतान

इतनी बड़ी संख्या में रिटेल स्टोर (Retail Stores) बंद करने के फैसले के बाद भी कंपनी अपने सभी कर्मचारियों को वेतन देगी. कंपनी ने कहा कि इन स्टोर्स में काम करने वाले कर्मचारियों को सामान्य रूप से भुगतान किया जाएगा. इसके साथ ही ग्राहकों की सुविधा का ध्यान रखते हुए टिम कुक ने कहा कि Apple के ऑनलाइन स्टोर दुनिया भर में खुले रहेंगे और सर्विस और सपोर्ट के लिए ग्राहक कंपनी की सपोर्ट वेबसाइट पर भी जा सकते हैं.

क्यों खुलेंगे चीन के स्टोर?

दरअसल कोरोना (Corona) के कारण फरवरी में ही कंपनी ने चीन के सभी स्टोर बंद करने का फैसला किया था, जिसके बाद एक फरवरी से 9 फरवरी तक के लिए सभी स्टोर बंद कर दिए गए. 9 फरवरी के बाद से सभी स्टोर खोले जाने थे लेकिन कोरोना वायरस के कारण नहीं खुल पाए, हालांकि चीन में एप्पल के लगभग सभी स्टोर खोल दिए गए हैं, लेकिन कुछ घंटों के लिए.

Related Posts