Coronavirus: पाकिस्तान का अपने नागरिकों को वापस लेने से इनकार, अफगानिस्तान ने बंद की सीमा

अफगानिस्तान (Afghanistan) ने कहा कि जिस तरह अफगान नागरिक स्वदेश वापस आ रहे हैं वैसे ही अफगानिस्तान में फंसे पाकिस्तान (Pakistan) के नागरिकों की भी स्वदेश वापसी होनी चाहिए. इस विवाद के बाद अफगानिस्तान ने सीमा बंद कर दी
Coronavirus Pakistan refuses to take back its citizens, Coronavirus: पाकिस्तान का अपने नागरिकों को वापस लेने से इनकार, अफगानिस्तान ने बंद की सीमा

अफगानिस्तान (Afghanistan) और पाकिस्तान (Pakistan) के रिश्तों में तनाव का असर कोरोना (Coronavirus) महामारी के कारण दोनों देशों में फंसे लोगों की स्वदेश वापसी पर पड़ा है. अफगान नागरिकों की स्वदेश वापसी के लिए पाकिस्तान ने मंगलवार को सीमा को खोला लेकिन अफगानिस्तान ने पाकिस्तानी नागरिकों की वापसी मुद्दा उठाते हुए सीमा को बंद कर दिया.

‘डॉन’ की रिपोर्ट में बताया गया है कि अफगानिस्तान ने कहा कि जिस तरह अफगान नागरिक स्वदेश वापस आ रहे हैं वैसे ही अफगानिस्तान में फंसे पाकिस्तान के नागरिकों की भी स्वदेश वापसी होनी चाहिए. इस विवाद के बाद अफगानिस्तान ने सीमा बंद कर दी और मंगलवार देर शाम तक स्थिति ऐसी ही बनी हुई थी.

रिपोर्ट के मुताबिक, Covid-19 बीमारी के फैलने के बाद पाकिस्तान ने अफगानिस्तान से लगी चमन व तोरखम सीमा को बंद कर दिया था. इससे दोनों देशों के लोग फंस गए और स्वदेश नहीं लौट सके. इसके बाद, अफगानिस्तान सरकार ने अपने नागरिकों की स्वदेश वापसी के लिए सीमा खोलने का आग्रह किया. इस विशेष आग्रह पर पाकिस्तान ने दोनों सीमाओं को चार दिन के लिए खोलने का ऐलान किया.

देखिए NewsTop9 टीवी 9 भारतवर्ष पर रोज सुबह शाम 7 बजे

अफगानिस्तान ने अचानक बंद कर दिया बॉर्डर

रिपोर्ट में पाकिस्तान विदेश मंत्रालय के सूत्रों के हवाले से कहा गया कि मंगलवार को सुबह दस बजे तोरखम और चमन सीमा खोल दी गई और वैध दस्तावेज वाले अफगानिस्तानियों को वापस जाने दिया गया. बड़ी संख्या में पुरुष, महिलाएं व बच्चे अफगानिस्तान वापस गए. सूत्रों ने बताया कि अपरान्ह तीन बजे अफगान अधिकारियों ने अचानक चमन सीमा बंद कर दी. अधिकारियों ने कहा कि अफगानिस्तान चाहता है कि उसके यहां इस्पन बोल्दक में फंसे पाकिस्तानी भी स्वदेश लौटें, पाकिस्तान इन्हें वापस आने दे.

पाकिस्तान ने कोरोना वायरस के कारण इन पाकिस्तानियों की स्वदेश वापसी पर कोई फैसला नहीं लिया था. रिपोर्ट में कहा गया कि मंगलवार देर शाम तक अफगानिस्तान (Afghanistan) और पाकिस्तान (Pakistan) के सरहद पर तैनात अधिकारी इस मुद्दे को सुलझाने की कोशिश करते रहे लेकिन कोई फैसला नहीं हो सका और अफगान नागरिकों की स्वदेश वापसी भी रुकी रही.

–IANS

देखिये #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे

Related Posts