102 दिनों बाद न्यूजीलैंड में लौटा Coronavirus, एक महीने के लिए टालने पड़े लोकसभा चुनाव

कोरोना महामारी के चलते न्यूजीलैंड (Corona in New Zealand) में लोकसभा चुनावों को चार हफ्तों के लिए टाल दिया गया है. प्रधानमंत्री जेसिंडा अर्डर्न (PM Jacinda Ardern) ने इसका ऐलान किया.

  • TV9.com
  • Publish Date - 6:43 am, Mon, 17 August 20
Jacinda-Ardern

कोरोना वायरस महामारी के चलते जिंदगी पटरी पर लौटने का नाम नहीं ले रही है. अब न्यूजीलैंड में कोरोना (Corona in New Zealand) के चलते जनरल इलेक्शन मतलब लोकसभा चुनावों को टाला गया है. प्रधानमंत्री जेसिंडा अर्डर्न (PM Jacinda Ardern) ने जानकारी दी कि चुनाव को चार हफ्तों को लिए टाल दिया गया है.

अब चुनाव (New Zealand Genral Election) 17 अक्टूबर को होंगे. इन चुनावों की तारीख वैसे तो 19 सितंबर थी लेकिन कोरोना के मामले लौटने के बाद इन्हें टाला गया है.

कोरोना ‘फ्री’ होने के बाद फिर आए मामले

कोरोना से लड़ाई में न्यूजीलैंड काफी सतर्क नजर आया. इसकी वजह से ही 102 दिनों तक वहां कोरोना कम्यूनिटी ट्रांसमिशन नहीं हुआ था और कोरोना के लगभग सारे मरीज भी रीकवर हो गए थे. लेकिन फिर नए 49 मरीज सामने आए और अब देश के सबसे बड़े शहर ऑकलैंड में लॉकडाउन लगाना पड़ा. करीब 50 लाख की जनसंख्या वाले न्यूजीलैंड में कुल 1,622 कोरोना केस सामने आए. इसमें से सिर्फ 22 ने जान गंवाई थी.

जेसिंडा अर्डर्न इस चुनाव में जीत की प्रबल उम्मीदवार मानी जा रही हैं. कोरोना महामारी और उससे पहले क्राइस्टचर्च मस्जिद हमला और वाइट आइसलैंड ज्वालामुखी विस्फोट के वक्त लिए गए फैसलों के लिए भी जेसिंडा लोगों की फेवरिट बनी हुई हैं.

उनकी लेबर पार्टी बिना किसी छोटी पार्टी से गठबंधन किए वहां चुनाव जीत सकती है. फिलहाल लेबर पार्टी ने ग्रीन और न्यूजीलैंड फर्स्ट नाम की पार्टी से गठबंधन किया हुआ है.