WHO ने दी HCQ के ट्रायल को मंजूरी, सुरक्षा का हवाला देकर लगाई थी रोक

इससे पहले 25 मई को WHO ने HCQ के परीक्षण पर अस्थायी रोक लगा दी थी ताकि एक सुरक्षा समीक्षा की जा सके, इस समीक्षा के बाद सामने आया कि इसके परीक्षण करने के तरीके को बदलने की कोई जरूरत नहीं है.
Coronavirus WHO approves HCQ Clinical test, WHO ने दी HCQ के ट्रायल को मंजूरी, सुरक्षा का हवाला देकर लगाई थी रोक

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने बुधवार को घोषणा की कि कोरोनावायरस (Coronavirus) के इलाज के लिए ड्रग हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन (HCQ) के क्लिनिकल परीक्षण (Clinical Test) फिर से शुरू किए जाएं.

वहीं इससे पहले 25 मई को WHO ने HCQ के परीक्षण पर अस्थायी रोक लगा दी थी ताकि एक सुरक्षा समीक्षा की जा सके, इस समीक्षा के बाद अब यह निष्कर्ष निकाला है कि परीक्षण करने के तरीके को बदलने की कोई जरूरत नहीं है. इस दौरान WHO के डायरेक्टर जनरल टेड्रोस अधानोम गेब्रेयेसस (Tedros Adhanom) ने कहा था कि पहले डेटा सेफ्टी मॉनिटरिंग बोर्ड HCQ के सेफ्टी डेटा की समीक्षा करेगा.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

मालूम हो कि WHO का यह फैसला द लांसेट मेडिकल जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन के बाद आया है जिसमें कहा गया है कि HCQ से Covid-19 के रोगियों के बीच मौत का खतरा बढ़ सकता है.

इन दवाओं के पास हैं कई बीमारियों के इलाज के लाइसेंस

कई देशों में कोरोनावायरस महामारी (Coronavirus) से संक्रमित हुए मरीजों के इलाज में हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन या क्लोरोक्विन के इस्तेमाल को लेकर पूछे गए एक सवाल के जवाब में WHO हेल्थ इमरजेंसी प्रोग्राम के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर डॉ. माइकल रयान (Michael Ryan) ने कहा था, “दोनों दवाओं को पहले से ही कई बीमारियों के इलाज के लिए लाइसेंस मिल चुका है.”

अमेरिका ने भी किया HCQ का समर्थन

हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन आमतौर पर मलेरिया और गठिया के इलाज के लिए उपयोग किया जाता है, लेकिन अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप सहित कई हस्तियों ने Covid-19 की रोकथाम और उपचार के लिए HCQ का समर्थन किया है.

HCQ का पहला ट्रायल फेल

इधर WHO ने HCQ क्लीनिकल ट्रायल को मंजूरी दी तो उधर न्यू इंग्लैंड जर्नल ऑफ मेडिसिन में बुधवार को छपे एक अध्ययन के कहा गया कि HCQ कोरोनावायरस को नहीं रोक सकती है. कहा गया है कि यह अध्ययन इस दवा के पहले क्लीनिकल ट्रायल के बाद किया है.

देखिये परवाह देश की सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 10 बजे

Related Posts