Covid-19: Fake News पर Facebook और Twitter सहित सभी प्लेटफॉर्म को सख्त कदम उठाने के निर्देश

यूरोपीय आयोग (European Commission) की उपाध्यक्ष वेरा जौरोवा (Vera Jourova) ने शुक्रवार को फेक न्यूज पर गूगल (Google) और माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft Corp) सहित कई कंपनियों के साथ बैठक की.

कोरोना वायरस (Coronavirus) से बचाव के लिए दुनियाभर के देश लोगों के बीच हर माध्यम से जानकारी पहुंचा रहे हैं. इसमें सबसे अहम रोल सोशल मीडिया (Social Media) का भी है. सोशल मीडिया के जरिए लोग जहां एक तरफ सही जानकारी पा रहे हैं, तो वहीं कुछ लोग इस पर अफवाहें भी फैला रहे हैं. इसी कड़ी में यूरोपियन यूनियन (European Union) ने फेसबुक (Facebook), ट्विटर (Twitter) सहित दूसरी बड़ी कंपनियों से उनके प्लेटफॉर्म पर अफवाहों पर रोक लगाने के लिए कहा है.

देखिए NewsTop9 टीवी 9 भारतवर्ष पर रोज सुबह शाम 7 बजे

इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक, यूरोपीय आयोग (European Commission) की उपाध्यक्ष वेरा जौरोवा (Vera Jourova) ने शुक्रवार को गूगल (Google) और माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft Corp) सहित कई कंपनियों के साथ बैठक की, जिसमें अफवाहों को रोकने के लिए एक आचार संहिता (Code of Conduct) पर हस्ताक्षर किए गए और झूठी खबरों पर रोक के लिए सख्त कदम उठाने को भी कहा गया.

देखिए #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे

वेरा जौरोवा (Vera Jourova) ने कहा कि कोरोना पर अफवाह रोकने के लिए सरकारी अथॉरिटी और ऐसे प्लेटफार्मों को कदम उठाने की जरूरत है. उन्होंने आगे कहा, “सोशल मीडिया प्लेटफार्मों को अपनी नई नीतियों को पूरी तरह से लागू करने और उनके द्वारा किए गए उपायों को अच्छी तरह से काम करने के लिए और अधिक सबूत पेश करने के प्रयासों को आगे बढ़ाने की आवश्यकता है. उन्हें जांच के लिए जरूरी डेटा देने की जरूरत है. यह सभी कदम हमारी जांच और अफवाहों को रोकने के लिए बेहद जरूरी कदम हैं.”

देखिए फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

‘सोशल मीडिया पर अफवाह फैलाने का कारोबर बढ़ा’ 

जौरोवा ने कहा कि आज के समय में लोगों ने सोशल मीडिया पर अफवाह को भी एक कारोबार का रूप दे दिया है, जो कि दुनियाभर में एक मुद्दा बना हुआ है और इसको रोकना बहुत जरूरी है. उन्होंने कहा कि शायद यह पहला वैश्विक संकट है जहां प्रौद्योगिकी, सोशल मीडिया और एआई की पूरी शक्ति को तैनात किया जा सकता है.

देखिये परवाह देश की सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 10 बजे

मालूम हो कि चीन (China) के बाद कोरोना वायरस का सबसे ज्यादा कहर यूरोपीय देशों पर ही पड़ रहा है. दुनियाभर में अब तक 28 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है, जिसमें सबसे ज्यादा संख्या यूरोप (Europe) की ही है.

Related Posts