इंटरनेशनल स्पेस सेंटर पहुंचा SpaceX का कैप्सूल, क्रू ड्रैगन ने रचा इतिहास

SpaceX ने ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी, "डॉकिंग कन्फर्म्ड- क्रू ड्रैगन अंतरिक्ष केंद्र पहुंच गया है." इसे अमेरिकी अंतरिक्ष कार्यक्रम में एक नए युग की शुरुआत माना जा रहा है.
SpaceX capsule reaches International Space Center, इंटरनेशनल स्पेस सेंटर पहुंचा SpaceX का कैप्सूल, क्रू ड्रैगन ने रचा इतिहास

स्पेस एक्स (SpaceX) का क्रू ड्रैगन अंतरिक्ष यान NASA के अंतरिक्ष यात्रियों रॉबर्ट बेनकेन और डगलस हर्ले को लेकर रविवार को सफलतापूर्वक अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष केंद्र (International Space Center) पहुंच गया. इसे अमेरिकी अंतरिक्ष कार्यक्रम में एक नए युग की शुरुआत माना जा रहा है.

देखिये #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे

SpaceX ने ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी, “डॉकिंग कन्फर्म्ड- क्रू ड्रैगन अंतरिक्ष केंद्र पहुंच गया है.” अंतरिक्ष यान ने शनिवार अपराह्न् 3.22 बजे (EDT) फ्लोरिडा स्थित NASA के केनेडी अंतरिक्ष केंद्र के प्रक्षेपण परिसर 39A से SpaceX के एक फाल्कन 9 रॉकेट के जरिए अंतरिक्ष केंद्र के लिए प्रस्थान किया था.

SpaceX का चालक दल के साथ यह पहला मिशन है. इसके अलावा यह, अमेरिकी सरकार द्वारा 2011 में अंतरिक्ष शटल कार्यक्रम को रिटायर किए जाने के बाद चालक दल के साथ अमेरिका का भी पहला लॉन्च है. NASA के SpaceX डेमो-2 के रूप में जाना जाने वाला यह मिशन एक एंड टू एंड फ्लाइट है, जिसका उद्देश्य SpaceX की चालक दल को ढोने वाली प्रणाली को वैरिफाई करना है, जिसमें लॉन्च, इन-ऑर्बिट, डॉकिंग और लैंडिंग ऑपरेशन शामिल हैं.

बेनकेन और हर्ले SpaceX मिशन कंट्रोल के साथ इस बात को सत्यापित करने के लिए काम करेंगे कि अंतरिक्षयान उम्मीद के मुताबिक पर्यावरणीय नियंत्रण प्रणाली, डिस्प्ले और नियंत्रण प्रणाली का परीक्षण करने और मूवमेंट करने और अन्य चीजें सही तरीके से करने में सक्षम है.

Related Posts