Covid-19 Vaccine की 10 करोड़ डोज बनाएगी चाइनीज फर्म, ब्रिटिश कंपनी के साथ हुई बड़ी डील

Shenzhen Kangtai चीन की बड़ी दवा निर्माता कंपनियों में से एक है. डील के मुताबिक, Shenzhen Kangtai यह सुनिश्चित करेगी कि उसके पास AZD1222 के सालाना 100 मिलियन डोज बनाने की क्षमता है.
Britain pharmaceutical manufacturer, Covid-19 Vaccine की 10 करोड़ डोज बनाएगी चाइनीज फर्म, ब्रिटिश कंपनी के साथ हुई बड़ी डील

ब्रिटेन (Britain) की दवा निर्माता कंपनी AstraZeneca और चीन के बीच कोरोना वैक्सीन को लेकर बड़ी डील हुई है. अब Shenzhen Kangtai Biological Products चीन में ही AstraZeneca Plc की कोविड-19 वैक्सीन (COVID-19 vaccine) का निर्माण करेगी.

कोरोना वैक्सीन को लेकर कई देशों से बातचीत

कोरोना वैक्सीन की डील को लेकर चीन की दुनिया के कई देशों से बातचीत चल रही थी. फिलहाल दुनियाभर में 26 वैक्सीन निर्माण प्रोजेक्ट्स के तहत ह्यूमन टेस्टिंग जारी है. इनमें से 8 चीनी वेंचर्स ही हैं.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

Shenzhen Kangtai चीन की बड़ी दवा निर्माता कंपनियों में से एक है. डील के मुताबिक, Shenzhen Kangtai यह सुनिश्चित करेगी कि उसके पास AZD1222 के सालाना 100 मिलियन डोज बनाने की क्षमता है.

बता दें कि AstraZeneca और ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की तरफ से कोरोना वैक्सीन AZD1222 विकसित की गई है. परीक्षण के दौरान इसके बेहद उत्साहपूर्ण नतीजे आए हैं.

ह्यूमन ट्रायल में मिले पॉजिटिव रिजल्ट

कंपनी के चीफ एक्जिक्यूटिव पास्कल सोरिट्स ने कहा कि ‘हमें वैक्सीन के परीक्षण को लेकर अब तक का सबसे अच्छा डेटा मिला है. इसे जिन वॉलंटिअर्स को दिया गया था, उनके शरीर में वायरस के खिलाफ लड़ने वाली एंटीबॉडी के साथ-साथ वाइट ब्लड सेल्स Killer T-cells भी पाए गए.’

गौरतलब है कि दवा निर्माता कंपनी अस्ट्राजेनेका दुनिया की सबसे बड़ी फार्मा कंपनी बन सकती है, क्योंकि यह अपनी प्रतिद्वंद्वी औषधि कंपनी गिलियड के साथ विलय पर विचार कर रही है. अगर ऐसा हुआ तो यह हेल्थकेयर सेक्टर में अब तक की सबसे बड़ी डील होगी.

देखिये परवाह देश की सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 10 बजे

Related Posts