क्या है चीन के राष्ट्रीय सुरक्षा कानून की खासियत, आखिर Hong Kong पर कैसे प्रभावी होगा ये?

चीन का राष्ट्रीय सुरक्षा कानून (National Security Law) हांगकांग (Hong Kong) में सबसे सुप्रीम कानून होगा, इस पर वहां की स्थानीय सरकार का कोई कंट्रोल नहीं होगा.
Details of China's national security law, क्या है चीन के राष्ट्रीय सुरक्षा कानून की खासियत, आखिर Hong Kong पर कैसे प्रभावी होगा ये?

चीन की नेशनल पीपल्स कांग्रेस (National Peoples Congress) की स्थायी समिति ने अमेरिका समेत तमाम यूरोपीय देशों के विरोध के बावजूद सर्वसम्मति से आखिरकार हांगकांग (Hongkong) के लिए राष्ट्रीय सुरक्षा कानून पारित कर दिया. इस कानून के पारित होने से हांगकांग के अधिकारों, स्वायत्तता में कटौती हो जाएगी. इस कानून को आतंकवाद, अलगाववाद और विदेशी ताकतों के साथ मिली भगत को रोकने के लिए बनाया गया है.

देखिये #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे

एसएसीएमपी की 162 सदस्यीय समिति ने मंगलवार को इसे सुबह 9 बजे मीटिंग शुरू होने के 15 मिनट के भीतर सर्वसम्मति से पारित कर दिया. रविवार को, एनपीसीएससी ने बिल की फास्ट ट्रैकिंग के लिए एक विशेष बैठक शुरू की, जो तीन-दिवसीय सत्र के अंतिम दिन पास किया गया था.

जानें क्या है कानून की खासियत

चीन का राष्ट्रीय सुरक्षा कानून (National Security Law) हांगकांग (Hong Kong) में सबसे सुप्रीम कानून होगा, इस पर वहां की स्थानीय सरकार का कोई कंट्रोल नहीं होगा. राज्य के अधिकारी इस कानून को लेकर किसी रोल में नहीं होंगे. इस कानून में आतंकवाद को नई तरीके से परिभाषित करने की कोशिश की गई है. इसमें कहा गया है कि राजनीतिक उद्देश्यों के चलते दवाब बनाने के लिए किए गए प्रदर्शनों में सार्वजनिक संपत्ति को अगर नुकसान पहुंचाया जाता है तो इस काम को आतंकवाद की श्रेणी में रखा गया है.

इन घटनाओं के ऊपर राष्ट्रीय सुरक्षा कानून लागू होगा. आंतरिक मामलों में विदेशी हस्‍तक्षेप के खिलाफ, बहुत गंभीर मामले, राष्‍ट्रीय सुरक्षा के लिए होने के संबंध में इस कानून का इस्तेमाल किया जा सकता है. इस एक्‍ट के तहत गंभीर अपराधियों को आजीवन कारावाद या न्यूनतम दस साल तक की सजा हो सकती है.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

 

Related Posts