कमला हैरिस को डोनाल्‍ड ट्रंप की डोनेशन पर अमेरिकी मीडिया में एक बार फिर खड़ा हुआ बखेड़ा

साल 2010 के बाद डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने विशेष रूप से रिपब्लिकन (Republican) को दान करना शुरू कर दिया. इस बीच एक सवाल यह खड़ा हुआ कि ट्रंप ने 2010 के बाद से हैरिस के लिए क्यों डोनेशन दी थी?
Donald Trump donated to Kamala Harris, कमला हैरिस को डोनाल्‍ड ट्रंप की डोनेशन पर अमेरिकी मीडिया में एक बार फिर खड़ा हुआ बखेड़ा

अमेरिका में डेमोक्रेटिक पार्टी की तरफ से राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जो बिडेन (Joe Biden) ने उपराष्ट्रपति पद के लिए भारतीय मूल की सीनेटर कमला हैरिस (Kamala Harris) को चुना है.

मतलब ये हुआ कि इस बार अमेरिकी राष्‍ट्रपति चुनाव में कमला हैरिस और उनकी पार्टी डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) के लिए बेहद कठिन चुनौती पेश कर रही है, लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि एक जमाना वो भी था जब डोनाल्‍ड ट्रंप ने कमला हैरिस को उनके कैंपेन के लिए 6,000 डॉलर की डोनेशन दी थी. ये वो दौर था जब ट्रंप राजनीति में नहीं आए थे. ट्रंप ने 2015 में राष्ट्रपति पद के लिए अपना चुनावी कैंपेन शुरू किया था.

रिपोर्ट्स के मुताबिक, ट्रंप ने 2011 में हैरिस के कैंपेन के लिए 5,000 डॉलर की मदद थी. इसके बाद 2013 में जब हैरिस सीनेट की रेस में थीं, तब भी ट्रंप ने उन्‍हें 1,000 डॉलर डोनेट किए थे. ट्रंप की बेटी इवांका ने भी 2014 में हैरिस के कैंपेन के लिए 2,000 डॉलर का दान दिया था.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

कमला हैरिस ने 2011 से 2016 तक कैलिफोर्निया के अटॉर्नी जनरल (California Attorney General) के रूप में काम किया था. इसके बाद वह अमेरिकी सीनेट के लिए चुनी गईं. उनकी तत्कालीन डेमोक्रेटिक प्रतिद्वंद्वी लोरेटा सांचेज़ (Loretta Sanchez) ने इस दान को स्वीकार करने के लिए हैरिस की आलोचना की थी. उन्होंने कहा कि हैरिस के कार्यालय ने ट्रंप यूनिवर्सिटी की जांच तो की, लेकिन भविष्य के राष्ट्रपति (ट्रंप) को फायदा पहुंचाने के लिए यूनिवर्सिटी के खिलाफ कोई कानूनी कार्रवाई नहीं की.

इस मामले में जुड़ा सवाल मौजूदा राष्‍ट्रपति पद के उम्‍मीदवार बिडेन के सामने भी आया पर उन्होंने कोई जवाब नहीं दिया. उन्होंने 2016 में हैरिस के सीनेट अभियान के अन्य मामलों की ओर इशारा करते हुए उनका बचाव किया. वहीं, हैरिस ने कहा कि उन्होंने इस दान को अपने फायदे के लिए इस्तेमाल ना कर चैरिटी में दे दिया था.

ट्रंप ने एक बिजनेसमैन के तौर पर डेमोक्रेट लीडर हिलेरी क्लिंटन और जो बिडेन, दोनों को पॉलिटिकल डोनेशन दी थी, लेकिन साल 2010 के बाद ट्रंप ने विशेष रूप से रिपब्लिकन (Republican) को दान करना शुरू कर दिया था. इस बीच एक सवाल यह खड़ा हुआ कि ट्रंप ने 2010 के बाद से हैरिस को आखिर क्‍यों डोनेशन दी? क्‍योंकि उस समय तक वह सभी डेमोक्रेट लीडर्स को दान देना बंद कर चुके थे.

इस मामले को लेकर ट्रंप के 2020 के चुनावी अभियान के एक प्रवक्ता कैटरीना पीयर्सन (Katrina Pierson) ने एक इंटरव्यू में कहा कि ट्रंप का हैरिस को दिया गया दान यह दिखाता है कि ट्रंप नस्लवादी नहीं हैं, क्योंकि हैरिस के माता-पिता भारत और जमैका के अप्रवासी थे.

देखिये परवाह देश की सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 10 बजे

Related Posts