‘भारत-चीन की मदद करके खुशी होगी’, ट्रंप ने फिर दिया समझौते का ऑफर

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एक बार फिर भारत और चीन (Donald Trump on India China Issue) के बीच सुलह करवाने की इच्छा जता दी है.

  • TV9 Digital
  • Publish Date - 8:57 am, Fri, 25 September 20
Donald-trump
डोनाल्ड ट्रंप (फाइल फोटो)

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एक बार फिर भारत और चीन (Donald Trump on India China Issue) के बीच सुलह करवाने की इच्छा जता दी है. इजरायल, बहरीन, यूएई में शांति समझौता करवाकर चर्चा बटोर रहे ट्रंप की निगाहें फिर भारत और चीन विवाद पर हैं. ट्रंप ने कहा है कि अगर वह दोनों देशों के बीच रिश्ते सुधारने में मदद कर सके तो उन्हें खुशी होगी.

बता दें कि भारत और चीन के बीच लद्दाख में कई महीनों से सीमा विवाद (India China Ladakh Issue) चल रहा है. विवाद इतना बढ़ गया था कि 15 जून को नौबत खूनी संघर्ष तक आ गई थी. इसके बाद सैन्य स्तर, कूटनीतिक स्तर पर कई बातचीत हुई हैं लेकिन अब तक कोई समाधान नहीं निकला है.

भारत-चीन विवाद पर क्या बोले डोनाल्ड ट्रंप

डोनाल्ड ट्रंप पत्रकारों के सवालों के जवाब दे रहे थे. इस बीच भारत-चीन की बात आई. इसपर ट्रंप (Donald Trump on India China Issue) बोले, ‘मुझे पता है कि भारत और चीन के बीच फिलहाल सब ठीक नहीं है. उम्मीद है जल्द सब ठीक हो जाएगा. अगर हम मदद कर सकते हैं तो हमें ऐसा करके खुशी होगी.’

पढ़ें – भारत-चीन विवाद सुलझाने के लिए अमेरिका ने की मध्यस्थता की पेशकश

बता दें कि डोनाल्ड ट्रंप इससे पहले भी ऐसा कह चुके हैं. डोनाल्ड ट्रंप ने इससे पहले भारत और पाकिस्तान के बीच सुलह करवाने का प्रस्ताव भी दिया था. लेकिन भारत ने इसे साफ तौर पर आंतरिक मामला बताया था.