डोनाल्ड ट्रंप ने बाइटडांस को जारी किया आदेश, कहा- 90 दिनों में Tiktok का बिजनेस बेचो

ट्रंप (Trump) ने शुक्रवार को जारी आदेश में लिखा, "ऐसे विश्वसनीय सबूत हैं जो मुझे यकीन दिलाते हैं कि बाइटडांस (Byte Dance) कार्रवाई कर सकती है जो अमेरिका की राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा हो सकती है."
Trump order Byte Dance to sell Tiktok, डोनाल्ड ट्रंप ने बाइटडांस को जारी किया आदेश, कहा- 90 दिनों में Tiktok का बिजनेस बेचो

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने चीनी कंपनी बाइटडांस (ByteDance) को 90 दिनों के भीतर अमेरिका में अपने TikTok बिजनेस को बेचने का निर्देश देने के लिए एक कार्यकारी आदेश जारी किया है. बैन के आदेश पर हस्‍ताक्षर के बाद ट्रंप ने कहा कि यह बैन जरूरी है क्‍योंकि टिकटॉक ऐप से डेटा का इकट्ठा किया जाना देश की राष्‍ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा है.

ट्रंप ने शुक्रवार को जारी आदेश में लिखा, “ऐसे विश्वसनीय सबूत हैं जो मुझे यकीन दिलाते हैं कि बाइटडांस ऐसी कार्रवाई कर सकती है जो अमेरिका की राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा हो सकती है.”

टिकटॉक दे चुका है कानूनी कार्रवाई की धमकी

ट्रंप के पहले के कार्यकारी आदेश ने चीन की कंपनी को 45 दिनों के बाद अमेरिकी कंपनियों के साथ व्यापार करने पर रोक लगा दी थी. टिकटॉक (Tiktok) पहले कार्यकारी आदेश के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की धमकी दे चुका है. डोनाल्‍ड ट्रंप ने माइक्रोसॉफ्ट या किसी अन्‍य कंपनी के नहीं खरीदने की सूरत में देश में टिकटॉक को बैन करने के लिए 15 सितंबर की समयसीमा तय कर दी है.

“चीनी कंपनी के खिलाफ ठोस सबूत हैं”

ट्रंप ने कहा है कि ‘डेटा कलेक्शन से चीनी कम्‍युनिस्‍ट पार्टी के पास अमेरिकी लोगों की प्राइवेट जानकारी तक पहुंच हो जाती है. उनके पास चीनी कंपनी के खिलाफ ठोस सबूत हैं और अब इसे हर हाल में अमेरिका से जाना ही होगा. यही नहीं, टिकटॉक कंपनी ऐप को या तो किसी अमेरिकी कंपनी को बेच दे, या फिर इसका बोरिया बिस्तर समेट ले.’

नए कार्यकारी आदेश ने बाइटडांस को अमेरिका में टिकटॉक यूजर्स से प्राप्त डेटा को डाइवेस्ट करने का निर्देश दिया. इसने अमेरिकी अधिकारियों को शॉर्ट वीडियो मेकिंग ऐप के लगभग 8 करोड़ अमेरिकी यूजर्स के व्यक्तिगत डेटा की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए टिकटॉक और बाइटडांस का निरीक्षण करने के लिए भी अधिकृत किया है.

देखिये #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

Related Posts