अमेरिका: प्रेसिडेंट ट्रंप का टैक्स रिटर्न शेयर करने से इनकार, सुप्रीम कोर्ट में गोपनीयता की सुनवाई

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) के निजी वकीलों ने तर्क देते हुए कहा, “वह पद पर बने हुए हैं और ऐसे में उन्हें पूरी छूट मिली है.” कुछ हफ्तों में इस मामले पर फैसला हो सकता है. ट्रंप ने अपने टैक्स रिटर्न को शेयर करने से इनकार कर दिया है.

  • IANS
  • Publish Date - 3:13 pm, Wed, 13 May 20

अमेरिका के सुप्रीम कोर्ट (Supeeme court) में ट्रंप के टैक्स रिटर्न मामलों की सुनवाई हुई. मामला ये था कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) को पद पर रहते हुए अपने वित्तीय रिकॉर्ड को सीक्रेट रखने की अनुमति दी जानी चाहिए या नहीं. बीबीसी ने अपनी मंगलवार की रिपोर्ट में कहा कि राष्ट्रपति ट्रंप ने अपनी पारिवारिक कंपनी के काम पर प्रकाश डालने वाले दस्तावेजों को शेयर करने से इनकार कर दिया है.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

वहीं दोनों कांग्रेस समितियां और न्यूयॉर्क के अभियोजक (Prosecutor) राष्ट्रपति ट्रंप के टैक्स रिटर्न और अन्य जानकारियों की मांग कर रहे हैं. राष्ट्रपति ट्रंप के निजी वकीलों ने तर्क देते हुए कहा, “वह पद पर बने हुए हैं और ऐसे में उन्हें पूरी छूट मिली है.” कुछ हफ्तों में इस मामले पर फैसला हो सकता है. पूर्व राष्ट्रपतियों के विपरीत वर्तमान अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपने टैक्स रिटर्न को शेयर करने से इनकार कर दिया है.

ऐसे में अगर उनके खिलाफ कोई निर्णय आता है, तो राष्ट्रपति चुनाव के मौसम में उनकी पर्सनल वित्तीय जानकारी पब्लिक हो सकती है. विशेषज्ञों का कहना है कि इस निर्णय से पद पर रहने वाले राष्ट्रपति की जांच को लेकर कांग्रेस की क्षमता पर दूरगामी प्रभाव देखे जा सकेंगे और अभियोजक  उनकी गतिविधियों की जांच कर पाएगा.

देखिये परवाह देश की सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 10 बजे