‘हम भारत-चीन से बात कर रहे, संकट से निकलने में करेंगे मदद,’ लद्दाख LAC विवाद पर बोले ट्रंप

पूर्वी लद्दाख (Eastern Ladakh) में लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (LAC) के भारतीय हिस्से में चीनी सेना के घुसपैठ के खिलाफ पूरा ट्रंप प्रशासन भारत के साथ खड़ा नजर आया है. 
Donald trump says on LAC dispute, ‘हम भारत-चीन से बात कर रहे, संकट से निकलने में करेंगे मदद,’ लद्दाख LAC विवाद पर बोले ट्रंप

भारत और चीन के बीच चल रहे सीमा विवाद (India-China Border Dispute) को लेकर अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपनी प्रतिक्रया दी है. ट्रंप (Donald Trump) का कहना है कि भारत-चीन के बीच बढ़ते तनाव को दूर करने के लिए अमेरिका दोनों से बातचीत कर रहा है. यह बात ट्रंप ने व्हाइट हाउस में मीडिया से बात करते हुए कही.

डोनाल्ड ट्रंप ने कहा, “यह एक बहुत मुश्किल समय है. हम भारत से बात कर रहे हैं और चीन से भी बात कर रहे हैं. उनके सामने एक बड़ी समस्या है.”

देखिए NewsTop9 टीवी 9 भारतवर्ष पर रोज सुबह शाम 7 बजे

भारत के साथ ट्रंप प्रशासन

जब ट्रंप से भारत और चीन के बीच की स्थिति के आकलन के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा, “वे आमने-सामने आ गए हैं. हम देखेंगे क्या हो सकता है. हम कोशिश करेंगे और इस संकट से बाहर निकलने में उनकी मदद करेंगे.”

पिछले कुछ दिनों से पूर्वी लद्दाख में लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (LAC) के भारतीय हिस्से में चीनी सेना के घुसपैठ के खिलाफ पूरा ट्रंप प्रशासन भारत के साथ खड़ा नजर आया है.

अमेरिका ने चीन पर लगाया तनाव बढ़ाने का आरोप

इस हफ्ते की शुरुआत में पूर्व लद्दाख की गलवान घाटी में भारतीय और चीन सैनिकों के बीच हिंसक झड़प हुई थी. इस झड़प में 20 भारतीय सैनिक शहीद हो गए. ऑनलाइन मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, अमेरिकी खुफिया एजेंसी ने सूत्रों के हवाले से बताया है कि इस हिंसक झड़प में चीन के करीब 35 सैनिक मारे गए हैं. गलवान घाटी की घटना के बाद भारत और चीन के बीच तनाव और बढ़ गया है.

संयुक्त राज्य अमेरिका ने चीन पर भारत और अन्य पड़ोसियों के साथ सीमा तनाव को बढ़ाने का आरोप लगाया है, ताकि इन देशों को कोरोनोवायरस महामारी से लड़ने में व्यस्त रहने का लाभ मिल सके. यूएस सेक्रेटरी माइक पोमपियो ने अपने एक बयान में कहा था कि पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) ने दुनिया के सबसे अधिक आबादी वाले देश भारत के साथ सीमा तनाव बढ़ा दिया है. यह दक्षिण चीन सागर का सैन्यीकरण कर रहा है और अवैध रूप से वहां अधिक क्षेत्र का दावा कर रहा है, जिससे महत्वपूर्ण Sea Lanes को खतरा है.

देखिये #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे

Related Posts