अमेरिका ने GSP से किया बाहर, भारत को अब नहीं मिलेगी हजारों करोड़ की छूट

भारत GSP के तहत सबसे ज्‍यादा फायदा पाने वाला देश है.
GSP, अमेरिका ने GSP से किया बाहर, भारत को अब नहीं मिलेगी हजारों करोड़ की छूट

नई दिल्‍ली: अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने भारत के साथ सुविधा-प्राप्‍त व्यापार कार्यक्रम को खत्‍म कर दिया है. व्‍हाइट हाउस द्वारा जारी बयान के अनुसार, 5 जून 2019 को यह कार्यक्रम समाप्‍त कर दिया जाएगा. इसका मतलब यह है कि अमरिकी प्राथमिकताओं की सामान्यीकृत प्रणाली (GSP) से भारत बाहर हो गया है. ट्रंप में इसी साल मार्च में ऐसे कदम उठाने के संकेत दिए थे.

शुक्रवार को एक बयान में ट्रंप ने कहा, “मुझे यकीन हो चला है कि भारत ने अमेरिका को ऐसे आश्‍वासन नहीं दिए हैं कि वह अपने बाजारों तक न्यायसंगत और उचित पहुंच देगा.”

शुक्रवार को एक वरिष्‍ठ अमेरिकी अधिकारी ने कहा था कि इस कार्यक्रम के फायदे अमेरिका को मिलते रह सकते हैं अगर भारत अमेरिकी कंपनियों को अपने बाजार में उचित पहुंच दे. अधिकारी ने कहा था, “हम मानते हैं कि अगर भारत डेटा लोकलाइजेशन समेत नीतियों, ई-कॉमर्स से जुड़े ऐसे कदम उठाने को तैयार है जिससे टॉप कंपनियों को अंतरराष्‍ट्रीय निवेश में आसानी हो, तो हम साथ मिलकर अच्‍छी-खासी प्रगति कर सकते हैं.”

भारत है GSP का सबसे बड़ा लाभार्थी

भारत GSP के तहत सबसे ज्‍यादा फायदा पाने वाला देश है. इसके जरिए वह 5.6 बिलियन डॉलर मूल्‍य के उत्‍पादों को बिना-शुल्‍क अमेरिका को निर्यात कर पाता है. भारतीय अधिकारियों ने भी इशारा किया था कि अगर ट्रंप ऐसा कदम उठाते हैं तो भारत 20 से ज्‍यादा अमेरिकी उत्‍पादों पर आयात-शुल्‍क बढ़ा सकता है.

ये भी पढ़ें

ट्रंप से डील ना होने पर भड़का किम जोंग उन, मुलाकात कराने वाले को फायरिंग दस्ते से उड़वाया!

ट्रंप को भूल जाओ, 10 डाउनिंग स्ट्रीट पर पीएंगे चाय: हुवावे सीईओ

Related Posts