डोनाल्ड ट्रंप की WHO को चेतावनी, 30 दिनों में ठोस कदम नहीं उठाया तो रोक देंगे परमानेंट फंडिंग

डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) का कहना है कि WHO की ज्यादातर फंडिंग अमेरिका करता है, लेकिन संगठन ने कोरोनावायरस (Coronavirus) के बारे में उन्हें नहीं बताया.
Donald Trump Warn WHO, डोनाल्ड ट्रंप की WHO को चेतावनी, 30 दिनों में ठोस कदम नहीं उठाया तो रोक देंगे परमानेंट फंडिंग

चीन के वुहान से फैले कोरोनावायरस (Coronavirus) का असर पूरी दुनिया पर पड़ा है. लाखों लोगों को इस महामारी के कारण अपनी जान गंवानी पड़ी है. अब कोरोना संकट के बीच अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (US President Donald Trump) ने वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेश (WHO) की फंडिंग रोकने की चेतावनी दी है.

यह चेतावनी डोनाल्ड ट्रंप ने WHO के डायरेक्टर जनरल टेड्रोस एडहानोम गेब्रेयेसुस (Tedros Adhanom Ghebreyesus) को चिट्ठी के जरिए दी है. ट्रंप ने अपनी चिट्ठी में लिखा है कि अगले 30 दिनों में अगर WHO कोई ठोस कदम नहीं उठाता है कि अमेरिका WHO को दी जाने वाली फंडिंग को रोक देगा. इसके अलावा अमेरिका ने संगठन में अपनी सदस्यता को लेकर पुनर्विचार करने की बात भी चिट्ठी में कही है.

देखिए NewsTop9 टीवी 9 भारतवर्ष पर रोज सुबह शाम 7 बजे

अमेरिकी राष्ट्रपति द्वारा WHO के डायरेक्टर जनरल टेड्रोस एडहानोम गेब्रेयेसुस को भेजी गई चिट्ठी ट्रंप ने अपने ट्विटर हैंडल पर भी शेयर की है.

कोरोनावायरस के चलते डोनाल्ड ट्रंप चीन और WHO पर लगातार निशाना साध रहे हैं. इससे पहले, डोनाल्ड ट्रंप ने कहा था कि कोरोनावायरस से निपटने में WHO ने बहुत ही निराशाजनक काम किया है. ट्रंप का मानना है कि WHO ने इस वैश्विक महामारी को दुनिया से ठीक तरह से अवगत नहीं कराया है. यही वजह है कि दुनिया के 200 से ज्यादा देश इसकी जद में हैं.

डोनाल्ड ट्रंप का कहना है कि WHO की ज्यादातर फंडिंग अमेरिका करता है, लेकिन संगठन ने कोरोनावायरस के बारे में उन्हें नहीं बताया. बताते चलें कि अमेरिका ने WHO की फंडिंग पर अस्थायी रूप से रोक लगाई हुई है.

दुनियाभर में कोरोनावायरस से सबसे ज्यादा मौत अमेरिका में हुई हैं. अमेरिका में कोरोनावायरस के 15 लाख से ज्यादा मामले दर्ज हैं, जबकि करीब 91 हजार लोग महामारी के कारण अपनी जान गंवा चुके हैं.

देखिये #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे

Related Posts