G-7 समिट को टालने जा रहे डोनाल्ड ट्रंप, कहा- भारत समेत ये चार देश भी बुलाए जाएंगे

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने रिपोर्टर्स को बताया, "मुझे नहीं लगता कि दुनिया में जो कुछ भी चल रहा है, G-7 उसका प्रतिनिधित्व कर पाता है. G-7 अब आउटडेटेड ग्रुप हो चुका है."
Donald Trump delay, G-7 समिट को टालने जा रहे डोनाल्ड ट्रंप, कहा- भारत समेत ये चार देश भी बुलाए जाएंगे

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने शनिवार को कहा कि जून में प्रस्तावित G-7 देशों को बैठक को वो टालने जा रहे हैं. साथ ही उन्होंने कहा कि G-7 की बैठक में इस बार भारत (India) समेत चार और देशों को भी बुलाया जाएगा.

एयर फोर्स वन में राष्ट्रपति ट्रंप ने रिपोर्टर्स को बताया, “मुझे नहीं लगता कि दुनिया में जो कुछ भी चल रहा है, G-7 उसका प्रतिनिधित्व कर पाता है. G-7 अब आउटडेटेड ग्रुप हो चुका है.”

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

इन चार देशों को बुलाना चाहते हैं ट्रंप

अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि वो चाहते हैं कि इस बार की बैठक में रूस, दक्षिण कोरिया, ऑस्ट्रेलिया और भारत भी हिस्सा लें. उन्होंने कहा कि बैठक इस साल सितंबर में UN जनरल असेंबली से पहले या बाद में हो सकती है.

G-7 देशों की बैठक का प्रतिनिधित्व इस बार अमेरिका करने वाला है. बैठक जून के अंत में वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए प्रस्तावित है.

वाइट हाउस के प्रवक्ता ने कहा कि राष्ट्रपति ट्रंप अमेरिकी के दूसरे पारंपरिक सहयोगियों और कोरोना से प्रभावित कुछ देशों को बैठक में शामिल करना चाहते हैं. साथ ही इसमें चीन के भविष्य को लेकर भी चर्चा होगी.

इससे पहले यूएस नैशनल सिक्यॉरिटी अडवाइजर रॉबर्ट ओ ब्रायन ने कहा था कि कोरोनावायर की वजह से अमेरिका अगली G-7 मीटिंग जून के आखिर तक स्थगित कर रहा है.

एंजेला मर्केल G-7 में नहीं लेंगी हिस्सा

वहीं, जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल, अमेरिका में होने वाले इस समिट में हिस्सा नहीं लेंगी. चांसलर मर्केल अमेरिका में उत्पन्न कोरोना की स्थिति को देखते हुए दुनिया की प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं के नेताओं के साथ बैठक में हिस्सा नहीं लेने का मन बनाया है.

चांसलर एंजेला मर्केल के कार्यालय से कहा गया है कि अभी महामारी की स्थिति को देखते हुए वे जाकर समिट में हिस्सा लेने के लिए प्रतिबद्ध नहीं हो सकती हैं. साथ यह भी कहा गया कि चांसलर कोरोना की स्थिति बदलने पर निगरानी जारी रखेंगी.

देखिए NewsTop9 टीवी 9 भारतवर्ष पर रोज सुबह शाम 7 बजे

Related Posts