कोरोना से लड़ाई में अहम भूमिका निभाने वाले भारतीय मूल के देव चोकशी बने न्‍यूयॉर्क के हेल्‍थ कमिश्‍नर

चोकशी शहर के हेल्थ प्लस हॉस्पिटल्स कॉरपोरेशन में मुख्य जनसंख्या स्वास्थ्य अधिकारी थे. वह पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा (Barack Obama) के कार्यकाल के समय में व्हाइट हाउस के फेलो भी रहे हैं.
Dr Dave A Chokshi, कोरोना से लड़ाई में अहम भूमिका निभाने वाले भारतीय मूल के देव चोकशी बने न्‍यूयॉर्क के हेल्‍थ कमिश्‍नर

कोविड -19 महामारी (Coronavirus Pandemic) के खिलाफ लड़ाई के अगले चरण का नेतृत्व करने के लिए भारतीय मूल के अमेरिकी डॉक्टर देव चोकशी (Dr Dave A Chokshi) को न्यूयॉर्क शहर का स्वास्थ्य आयुक्त ( health commissioner) नियुक्त किया गया है. मेयर बिल डी ब्लासियो (Mayor Bill de Blasio) ने मंगलवार को उनकी नियुक्ति करते हुए कहा कि चोकशी एक ऐसे ‘नेता और विजनरी’ हैं जो महामारी के खिलाफ लड़ने में खास भूमिका निभा रहे हैं.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

ब्लासियो ने कहा कि चोकशी शुरू से ही महामारी के खिलाफ शहर की लड़ाई में शामिल रहे हैं.

IANS की खबर के मुताबिक कोविड से 23 हजार से अधिक मौतें और 2.22 लाख से अधिक मामले दर्ज कर चुके इस शहर में अब रोजाना करीब 100 नए मामले ही सामने आ रहे हैं लेकिन यह शहर नई चुनौतियों का सामना कर रहा है. स्कूलों, व्यवसायों और दफ्तरों को जल्द शुरू करना है, जिससे यहां बड़े पैमाने पर विशेष स्वास्थ्य उपायों की आवश्यकता होगी.

39 वर्षीय चोकशी शहर के हेल्थ प्लस हॉस्पिटल्स कॉरपोरेशन में मुख्य जनसंख्या स्वास्थ्य अधिकारी थे. वह पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के कार्यकाल के समय में व्हाइट हाउस के फेलो भी रहे हैं. उन्होंने पेंसिल्वेनिया विश्वविद्यालय से चिकित्सा की डिग्री प्राप्त की और हार्वर्ड मेडिकल स्कूल में प्रशिक्षण प्राप्त किया.

लुसियाना राज्य में पले-बढ़े चोकशी ने अपने पिता के दशकों पुराने डायबिटीज के संघर्ष को याद किया. उन्होंने कहा कि इसी ने उन्हें स्वास्थ्य सेवाओं से जुड़ने के लिए प्रेरित किया. उन्होंने कहा, “अवसरों ने ही मेरे पुरखों को गुजरात के छोटे से गांव से मुंबई आने के लिए प्रेरित किया था. इसके बाद मेरे पिता संयुक्त राज्य में रहने वाले परिवार के पहले व्यक्ति बने.”

चोकशी ने कहा कि शहर का स्वास्थ्य प्रमुख बनने के बाद भी वे सिटी हॉस्पिटल में मरीजों को देखना जारी रखेंगे.

देखिये परवाह देश की सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 10 बजे

Related Posts