Coronavirus के चलते ऑस्ट्रेलियन एयरलाइन Qantas की हालत खस्ता, 6000 लोगों को नौकरी से निकाला

न्यूजीलैंड (New Zealand) को छोड़कर कैंटस (Australian Airline Qantas) ने अक्टूबर के आखिर तक सभी इंटरनेशनल फ्लाइट्स को कैंसिल कर दिया था.
qantas fired 6000 employees, Coronavirus के चलते ऑस्ट्रेलियन एयरलाइन Qantas की हालत खस्ता, 6000 लोगों को नौकरी से निकाला

कोरोनावायरस (Coronavirus) का असर ऑस्ट्रेलिया की नेशनल कैरियर एयरलाइन कैंटस (Qantas) पर भी पड़ा है. एयरलाइन कोविड-19 (Covid-19) के कारण आए संकट के चलते 6 हजार कर्मचारियों को नौकरी से निकाल रही है. यह कटौती कोविड-19 संकट से पहले एयरलाइन के वर्कफोर्स के लगभग पांचवें हिस्से के बराबर है.

मार्च में एयरलाइन ने अपने दो-तिहाई कर्मचारियों के काम पर आने से रोक लगा दी थी. कंपनी का कहना है कि कोरोनावायरस के कारण इंटरनेशनल एयर ट्रैवल में आई गिरावट ने रेवेन्यू को तबाह कर दिया है. पिछले हफ्ते, ऑस्ट्रेलियाई सरकार ने कहा था कि देश की सीमा अगले साल तक बंद रहने की संभावनाएं हैं.

देखिए NewsTop9 टीवी 9 भारतवर्ष पर रोज सुबह शाम 7 बजे

हजारों पर पड़ा भारी प्रभाव

न्यूजीलैंड को छोड़कर कैंटस ने अक्टूबर के आखिर तक सभी इंटरनेशनल फ्लाइट्स को कैंसिल कर दिया था. गुरुवार को कैंटस के चीफ एग्जीक्यूटिव एलन जॉयस ने कहा कि एयरलाइन को अगले तीन सालों में छोटे रेवेन्यू की उम्मीद है. कंपनी को जिंदा रखने के लिए यह कटौती मजबूरन की गई है. हमारे इस कदम का हजारों लोगों पर भारी प्रभाव पड़ेगा, लेकिन रेवेन्यू में अरबों डॉलर के पतन से हमें बहुत कम विकल्प मिलते हैं अगर हम यथासंभव लंबे समय तक कई नौकरियों को बचा सकते हैं.

उन्होंने कहा कि कैंटस और इसकी बजट सहायक जेटस्टार के लगभग 15,000 वर्कर्स रिकवरी का इंतजार कर रहे हैं. जॉयस ने कहा कि उन्होंने अनुमान लगाया कि फ्लाइट्स की घरेलू मांग 2022 तक पूरी तरह से ठीक हो जाएगी, लेकिन उस समय अंतरराष्ट्रीय मांग इससे आधी होगी.

कैंटस के अलावा ऑस्ट्रेलिया के अन्य बड़े कैरियर, जैसे वर्जिन ऑस्ट्रेलिया को भी महामारी के दौरान आर्थिक रूप से नुकसान उठाना पड़ा है. ऑस्ट्रेलिया में 7519 कोरोनावायरस के केस हैं. यहां 103 लोगों की महामारी के कारण मौत हुई है.

देखिये #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे

Related Posts