नीदरलैंड्स: ऊदबिलाव से इंसानों में कोरोना संक्रमण का दूसरा केस सामने आया

26 अप्रैल को डच सरकार (Dutch Government) को देश के दक्षिणी भाग के एक फार्म में रखे एक ऊदबिलाव में COVID-19 संक्रमण मिला था. इसके बाद पिछले हफ्ते ही वहां ऊदबिलाव (Mink) से इंसान में कोरोना ट्रांसफर का पहला मामला सामने आया था.

COVID-19 के बढ़ते कहर के बीच दुनियाभर के वैज्ञानिक इस रिसर्च में जुटे हुए हैं कि इंसानों में कोरोना संक्रमण किससे फैला. वहीं सोमवार को डच कृषि मंत्रालय ने बताया कि उन्हें दूसरा ऐसा केस मिला है जहां किसी इंसान में कोरोनावायरस का संक्रमण ऊदबिलाव (Mink) से हुआ है, जोकि खुद इस वायरस से ग्रसित था.

देखिए NewsTop9 टीवी 9 भारतवर्ष पर रोज सुबह शाम 7 बजे

संसद को लिखे अपने लेटर में कृषि मंत्री कैरोला स्काऊटेन (Carola Schouten) ने बताया कि, ‘नेशनल इंस्टिट्यूट फॉर हेल्थ का मानना है कि इंसानों में जानवरों से कोरोना संक्रमण होने का खतरा बहुत ही कम है.’ इससे पहले 26 अप्रैल को डच सरकार (Dutch Government) को देश के दक्षिणी भाग के एक फार्म में रखे एक ऊदबिलाव में COVID-19 संक्रमण मिला था. इसके बाद पिछले हफ्ते ही वहां ऊदबिलाव से इंसान में कोरोना ट्रांसफर का पहला मामला सामने आया था.

इसके बाद से ही नीदरलैंड में सभी फार्मों पर रहने वाले हर जानवर और कर्मचारियों की स्क्रीनिंग करना शुरू कर दिया गया है. साथ ही सभी कर्मचारियों के लिए सुरक्षा उपकरण पहनना भी ज़रूरी कर दिया गया है. जिन फार्मो पर जानवरों में संक्रमण पाया गया है उन्हें सील कर किसी भी जानवर को वहां से बाहर ना निकालने के आदेश दिए गए हैं.

देखिये #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे

Related Posts